Haryana News

झटपट बनाएं सूजी और आलू से टेस्टी ब्रेड रोल, बच्चों को खूब पसंद आएगा स्वाद

 | 
झटपट बनाएं सूजी और आलू से टेस्टी ब्रेड रोल, बच्चों को खूब पसंद आएगा स्वाद

शाम की चाय के साथ अक्सर कुछ स्पेशल खाने की डिमांड होती है। लेकिन ब्रेड और मैदे की चीजें हेल्थ को नुकसान करती हैं। ऐसे में कुछ हेल्दी और टेस्टी बनाना जरूरी होता है। अगर आपके बच्चे कुछ फ्राईड खाने की डिमांड करते हैं तो उन्हें सूजी से बने ब्रेड रोल बनाकर खिलाएं। इसे बनाने में ज्यादा वक्त भी नहीं लगेगा और टेस्टी ब्रेड रोल बनकर तैयार हो जाएंगे। 

सूजी के ब्रेड रोल बनाने की सामग्री
2 उबले आलू
1 प्याज
3 हरी मिर्ची
1 चम्मच नमक
हल्दी पाउडर
भुना जीरा आधा चम्मच
लाल मिर्च पाउडर
1 चम्मच धनिया पाउडर
आधा चम्मच चाट मसाला
एक चौथाई अजवाइन
धनिया की पत्ती
काली मिर्च पाउडर
सूजी का आटा कैसे तैयार करें
दो कप पानी
1 कप सूजी
एक चम्मच तेल
एक चुटकी नमक
कश्मीरी लाल मिर्च
हल्दी पाउडर

सूजी के ब्रेड रोल बनाने की विधि
सबसे पहले सूजी का आटा तैयार कर लें। इसके लिए किसी पैन में पानी गर्म करें और उसमे हल्दी पाउडर, लाल मिर्च पाउडर, नमक डालें। साथ में सूजी डालकर अच्छी तरह से मिक्स करें और तेज आंच पर पानी को सुखा दें। जब पानी सूख जाए और आटे की कंस्सीटेंसी आ जाए तो गैस बंद कर दें और ठंडा हो जाने दें। 


आलू की फिलिंग बनाने के लिए उबले आलू को मैश कर इसमे बारीक कटा प्याज और हरी मिर्ची डालें। साथ में अजवाइन, धनिया की पत्ती, काली मिर्च, चाट मसाला, भुना जीरा और नमक डालकर मिक्स करें। अब सूजी के आटे को हाथों में तेल लगाकर अच्छी तरह से मसलकर गूंथ लें।

कैसे बनाएं ब्रेड रोल
किसी छोटी कटोरी में सूजी के आटे को भरकर क्वांटिटी फिक्स कर लें। अब हाथों पर पानी लगाकर हथेलियों की मदद से चपटा करें। बीच में आलू की फिलिंग को रखकर इसे बंद करें। और हथेलियों से ब्रेड रोल का आकार दें। बस इसी तरह से सारे ब्रेड रोल तैयार कर लें। कड़ाही में तेल गर्म करें और सुनहरा होने तक तलें। बस रेडी है सूजी के टेस्टी ब्रेड रोल, इन्हें हरी चटनी या सॉस के साथ सर्व करें।