Haryana News

Pressure Cooker की सीटी करने लगी लीक? इस तरह ठीक करेंगे तो अच्छे से पकेगा खाना

 | 
Pressure Cooker की सीटी करने लगी लीक? इस तरह ठीक करेंगे तो अच्छे से पकेगा खाना

Pressure Cooker Repair: प्रेशर कुकर हमारे किचन का अहम हिस्सा है, इसके बिना कई रेसेपीज बनाना मुश्किल होता है, खासकर दाल और खिचड़ी इसमें डालकर आसानी से पकाया जा सकता है जिससे गैस और वक्त काफी हद तक बच जाता है. लेकिन कई बार कुकर पुराने हो जाते हैं प्रेशर बिल्ड अप भी नहीं हो पाता. दूसरे चीजों की तरह कुकर को भी मेंटेनेंस की जरूरत पड़ती है. आइए जानते हैं कुछ आसान सी टिप्स जिसके जरिए आप कुकुर को पहले जैसा दुरुस्त कर सकते हैं. कई बार हमारी खुद की गलती की वजह से ये बर्तन ठीक तरीके से काम नहीं करता जिसपर ध्यान देना जरूरी है.

प्रेशर कुकर को कैसे करें ठीक?
स्टीम लीक होने लगे
कई बार ऐसा देखने को मिलता है कि जब आप खाना पका रहे हैं जो कूकर के ढक्कन के आसपास से भाप लीक हो रही है. हो सकता है कि आपके कुकर का ढक्कन टेढ़ा हो गया हो, ऐसे में खुद से ठीक करना सही नहीं होगा, क्योंकि आप कोई एक्सपर्ट नहीं है. इसे बाजार में जाकर किसी मैकेनिक से सही कराएं.

कुकर में नहीं बन रहा प्रेशर
अगर कुकर में प्रेशर सही तरीके से बने तो खाना तैयार करने में काफी दिक्कतें पेश आती है. इसके लिए आपको पहला काम ये करना है कि रबर निकालकर चेक करें और देखें कि ये कहीं से डैमेज तो नहीं है. जब रबर में थोड़ा सा भी कट लग जाए तो परेशानियां होती है. हर 2 से 4 महीने में कुकर के रबर को बदलते रहना चाहिए.

भोजन जलने लगा है
जब आप कुकर में खाना पका रहे हों और इसके तल में रेसेपीज चिपकने लगे तो बेहद मुमकिन है कि कुकर में जरूरत से ज्यादा प्रेशर बनने लगा है. एक्ट्रा पेशर खतरनाक है क्योंकि इससे कुकर फट सकता है और आप हादसे के शिकार हो सकते हैं. इसके लिए आप मार्केट में रिपेयर करा लें.