Haryana News

Pregnancy Weight Gain: प्रेग्नेंसी में कितना वजन बढ़ना है सही? जानें सबकुछ

 | 
Pregnancy Weight Gain: प्रेग्नेंसी में कितना वजन बढ़ना है सही? जानें सबकुछ
प्रेग्नेंसी में वजन बढ़ना बिल्कुल आम बात है। इस वक्त शरीर को सारे जरूरी पोषण की जरूरत होती है। वहीं शरीर में बच्चे और प्लेसेंटा का वजन भी जुड़ा होता है। ऐसे में ये जानना जरूरी है कि प्रेग्नेंसी के वक्त कितना वजन बढ़ना हेल्दी होता है और और कब महिलाएं ज्यादा वजन की वजह से मोटापे की शिकार होने लगती है। प्रेग्नेंसी में बढ़ने वाला वजन हेल्दी बच्चे के साथ ही महिलाओं के शरीर के बीएमआई पर निर्भर करता है। जानें शरीर के बॉडी मास इंडेक्स के हिसाब से शरीर का कितना वजन बढ़ना प्रेग्नेंसी में सामान्य बात है।


प्रेग्नेंसी में वजन बढ़ने की गाइडलाइन
-मायोक्लीनिक के मुताबिक जिन महिलाओं का वजन अंडरवेट होता है यानी बीएमआई 18.5 से नीचे रहता है। उनका प्रेग्नेंसी में वजन 13 से 18 किलो तक बढ़ना हेल्दी होता है। इससे बच्चे की ग्रोथ अच्छी होती है और बेबी हेल्दी होता है। 

-वहीं अगर वजन सामान्य है यानी बीएमआई 18.5 से 24.9 है तो महिलाओं का वजन 11 से 16 किलो तक बढ़ना सही होता है। 

-जिन महिलाओं का वजन ज्यादा होता है। यानी बीएमआई 25 से 29.9 होता है। उनका वजन 7 किलो से 11 किलो तक बढ़ना ही ठीक माना जाता है। 

गर्भ में पल रहे हों अगर जुड़वा बच्चे
लेकिन गर्भ में अगर जुड़वा बच्चे पल रहे हो तो वजन बढ़ने का नियम अलग हो जाता है। सामान्य वजन वाली महिलाओं का वजन इस समय करीब 17 से 25 किलो तक बढ़ सकता है। वहीं ओवरवेट महिलाओं का वजन 14 से 23 किलो बढ़ा सही रहता है। 


ज्यादा वजन बढ़ने पर रिस्क
प्रेग्नेंसी में ज्यादा वजन  बढ़ना भी बच्चे की हेल्थ के लिए रिस्क ला सकता है। बच्चे का वजन सामान्य से ज्यादा हो सकता है। वहीं जन्म के समय दिक्कतें हो सकती हैं। बर्थ कैनाल में बच्चे के कंधे फंस सकते हैं। वहीं प्रेग्नेंसी में ज्यादा वजन डिलीवरी के बाद घटने में मुश्किल लाता है।