Haryana News

Navratri Recipe: नवरात्रि व्रत में आम से बनाएं ये 3 ड्रिंक्स, मिलेगी इंस्टेंट एनर्जी

 | 
Navratri Recipe: नवरात्रि व्रत में आम से बनाएं ये 3 ड्रिंक्स, मिलेगी इंस्टेंट एनर्जी
नौ दिन के नवरात्रि व्रत 9 अप्रैल से शुरू होने वाली है। अप्रैल महीने में आने वाली नवरात्रि को चैत्र नवरात्रि कहा जाता है। नवरात्रि के दौरान देवी दुर्गा के भक्त सभी दिन उपवास रखते हैं और इस दौरान फलाहारी डायट को फॉलो किया जाता है। नवरात्रि उपवास के दौरान अच्छी तरह से हाइड्रेट रहना भी जरूरी है। ऐसे में पर्याप्त मात्रा में पानी पीने के साथ ही कुछ ड्रिंक्स को शामिल कर सकते हैं। गर्मियों में मिलने वाला फल आम, आप अपनी ड्रिंक्स में शामिल कर सकते हैं। यहां देखिए, नवरात्रि व्रत में आम से बनने वाली 3 ड्रिंक्स की रेसिपी।


मैंगो लस्सी
व्रत में मैंगो लस्सी पी सकते हैं। इसके लिए आपको आम, चीनी, दही, बर्फ के टुकड़े और बादाम, पिस्ता, काजू की जरुरत होगी। इसके लिए आम के छोटे टुकड़े काट लें। फिर एक ब्लेंडर में आम, चीनी, दही, बर्फ के टुकड़े डालें और अच्छे से ब्लेंड कर लें। फिर इसे ग्लास में निकालें और बारीक कटे हुए बादाम, पिस्ता, काजू से ड्रिंक को गार्निश करें। 

मैंगो मोजिटो
आप व्रत में मैंगो मोजिटो भी बना सकते हैं। ज्यादातर लोगों को व्रत के दौरान गैस की समस्या होती है। ऐसे में आप मैंगो मोजिटो पी सकते हैं। ये उन लोगों के लिए जो व्रत में सोड़ा या कोल्डड्रिंक पी लेते हैं। इसे बनाने के लिए थोड़ा मैंगो जूस लें और फिर इसमें पुदीने के पत्ते, सोड़ा और बर्फ मिलाएं। अब इस ड्रिंक को पीएं। 

मैंगो शेक 
व्रत के फलहारी के लिए आप मैंगो शेक बना सकते हैं। इसके लिए एक ब्लेंडर में आम के टुकड़े डालें और दूध डालकर ब्लेंड करें। आप चाहें तो थोड़ी शक्कर मिला सकते हैं। इसमें बर्फ का टुकड़ा डालें और बादाम से गार्निश करने के बाद सर्व करें।