Haryana News

Smartphone चार्ज करने में ज्यादातर लोग करते हैं एक जैसी गलती, खराब हो सकती है बैटरी

 | 
Smartphone चार्ज करने में ज्यादातर लोग करते हैं एक जैसी गलती, खराब हो सकती है बैटरी

Smartphone Charging: स्मार्टफोन को लगातार घंटों तक चार्ज करना या फिर 100 परसेंट चार्ज करना इसकी बैटरी को नुकसान पहुंचा सकता है. इतना ही नहीं चार्जिंग से जुड़ी कुछ और गलतियां भी हैं जो ज्यादातर स्मार्टफोन यूजर्स करते ही हैं. इसकी वजह से स्मार्टफोन की चार्ज होल्डिंग कम होने लगती है. अगर आप भी अपने स्मार्टफोन को चार्ज करने के दौरान लापरवाही बरत रहे हैं, तो आज हम आपको उन गलतियों के बारे में बताने जा रहे हैं जो फोन की चार्ज होल्डिंग को कम कर सकती हैं. 

रात भर चार्ज पर न लगाएं मोबाइल
अगर आप भी मोबाइल को रातभर के लिए चार्ज पर लगाकर छोड़ देते हैं तो ऐसा करना बंद कर दें, क्योंकि आपके मोबाइल की बैटरी 100 परसेंट चार्ज करने से धीरे-धीरे कमजोर हो जाती है. दरअसल, मोबाइल के ज्यादा इस्तेमाल की वजह से लोगों को कई बार मोबाइल को चार्ज भी करना पड़ता है. ऐसे में लोग रातभर मोबाइल को चार्जिंग पर लगाकर छोड़ देते हैं. अक्सर देखा गया है कि कई बार रातभर चार्जिंग करने से भी मोबाइल ब्लास्ट हो जाता है. इससे बैटरी की चार्ज होल्डिंग कम हो जाती है. 

लोकल चार्जर और बैटरी का इस्तेमाल न करें
अगर मोबाइल चार्ज के लिए आप लोकल चार्जर का उपयोग करते हैं तो सावधान हो जाएं. आपको हमेशा मोबाइल के ओरिजिनल चार्जर का ही उपयोग करना चाहिए. इसके अलावा अगर आपके mobile phone की बैटरी खराब हो गई है और आप लोकल बैटरी इस्तेमाल करने के बारे में विचार कर रहे हैं तो फिर इससे बचें. क्योंकि लोकल क्वालिटी की बैटरी का इस्तेमाल मोबाइल ब्लास्ट का कारण बन सकता है. 

फोन की कैपेसिटी के हिसाब से चुने चार्जर
आमतौर पर स्मार्टफोन के साथ चार्जर दिया जाता है लेकिन अगर आप महंगा स्मार्टफोन खरीद रहे हैं जिसके साथ चार्जर नहीं है तो हमेशा स्मार्टफोन की कपैसिटी के हिसाब से ही चार्जर खरीदें. अगर आप ऐसा नहीं करते हैं तो स्मार्टफोन की बैटरी पर दबाव पड़ने लगता है और प्रोसेसिंग स्पीड भी कम हो जाती है. भूल कर भी आपको ऐसी गलती नहीं करनी चाहिए हमेशा स्मार्टफोन की कैपेसिटी वाला ही चार्जर खरीदें.

दूसरों के साथ ना शेयर करें फोन का चार्जर
कई बार लोग अपने स्मार्टफोन चार्जर को दूसरों को भी शेयर करते हैं. ऐसा नहीं करना चाहिए इससे चार्जर तो खराब होता ही है लेकिन एक बार यह खराब हो जाए तो यह आपके स्मार्टफोन को भी खराब करने लगता है ऐसे में आपको हमेशा अपना चार्जर अपने ही स्मार्ट फोन को चार्ज करने में इस्तेमाल करना चाहिए.