Haryana News

Milk Boiling Tips: दूध उबलकर बर्तन से जाता है चिपक? इन Kitchen Hacks की मदद से दूर होगी दिक्कत

 | 
Milk Boiling Tips: दूध उबलकर बर्तन से जाता है चिपक? इन Kitchen Hacks की मदद से दूर होगी दिक्कत

Milk Boil Tricks: अक्सर आपने या आपके करीबियों ने दूध उबालते वक्त परेशानी महसूस की होगी क्योंकि ये काम दिखने में जितना सिंमल लगता है उतना है नहीं. आमतौर पर जब हम मिल्क को बॉयल करने के लिए गैस पर रखते हैं तो अचानक कुछ जरूरी काम याद आ जाता है और जब आप वापस किचन की तरफ लौटते हैं तो ये देखकर परेशान हो जाते हैं कि दूध उबलकर बर्तन के बाहर आ गया है और गैस पर फैल गया है. इसके अलावा दूध बर्तन में ऐसा चिपक जाता है जिसे साफ करना टेढ़ी खीर है. आइए आज हम आपको ऐसी ट्रिक्स बताने जा रहे हैं जिससे फॉलो करने पर दूध न उफनेगा और न ही चिपकेगा.

दूध को उबालने के तरीके
1. जिस बर्तन में आप दूध उबालने के लिए जा रहे हैं सबसे पहले उसके अंदरुनी तल को पानी से भिगा लें, अगर ऐसा करेंगे तो दूध बर्तन पर नहीं चिपकेगा और फिर आपको आसानी होगी.

2. इस और तरीका काफी फेमस है. इसके लिए आप जब किसी बर्तन में दूध उबालें तो इसमें एक छोटा चम्मच डाल दें. ऐसा करने से दूध उबलकर बाहर नहीं आएगा

3. अगला उपाय भी इसी से मिलता जुलता है, आप जब भी किसी पैन में दूध को गर्म करें तो इसके ऊपर एक लकड़ी की चम्मच रख दें, इसे स्पैचुला भी कहते हैं. इससे दूध बाहर नहीं आएगा और सिर्फ भांप दिखेगा.
 
4. दूध को उबलकर फैलने नहीं देना चाहते तो आप जिस बर्तन में दूध रखें उसके किनारों पर मक्खन की परत लगा दें. इससे आप निश्चिंत हो जाएंगे.

5. अगर दूध को उबालते वक्त आप इसमें आधा चम्मच सोडियम बाइकार्बोनेट मिक्स कर देंगे तो न सिर्फ दूध उबलकर गैस पर नहीं गिरेगा, बल्कि लंबे वक्त तक ताजा भी रह पाएगा.