Haryana News

Marriage Tips: शादी के बाद जिंदगी बन सकती है नर्क, अगर इन आदतों वाला इंसान बनेगा लाइफ पार्टनर​

 | 
Marriage Tips: शादी के बाद जिंदगी बन सकती है नर्क, अगर इन आदतों वाला इंसान बनेगा लाइफ पार्टनर​
Relationship Tips: शादी से पहले हर इंसान अपनी मैरिड लाइफ को लेकर सुहाने सपने देखता है, लेकिन अगर कोई बुरा इंसान लाइफ पार्टनर बन जाए तो खुशहाल जिंदगी में ग्रहण लग जाता है. शादी करना एक अहम फैसला है, लेकिन अगर आपका पार्टनर की कुछ आदतें बर्दाश्त से बाहर हो जाएं तो जिंदगी बिताना मुश्किल होता है और हर दिन घुटन के साथ गुजारना पड़ जाता है. आइए जानते हैं कि खुशहाल जिंदगी जीने के लिए किस तरह के शख्स से आपको शादी नहीं करनी चाहिए.
 

ऐसे इंसान से न करें शादी
1. झूठ बोलने वाला

अगर आपका होने वाले लाइफ पार्टनर को अक्सर झूठ बोलने, बहाने बनाने और वादाखिलाफी करता है, तो समझ जाएं कि ये उसका बेसिक नेचर है और इतनी आसानी से चेंज नहीं होने वाला, एक-दो गलती को तो माफ किया जा सकता है, लेकिन अगर ये लत बन गई है, तो ऐसे शख्स से पीछा छुड़ाने में ही भलाई है.

2. कंट्रोलिंग नेचर
शादी के बाद पति और पत्नी दोनों को एक दूसरे की जिम्मेदारी उठानी होती है, जिसके लिए सही नसीहत भी दी जाती है, लेकिन अगर आपके होने वाले जीवनसाथी कंट्रोलिंग नेचर का है तो ये खतरनाक स्थिति है. वो इंसान शादी के बाद आप पर हावी हो सकता है. जैसे ये न पहनों, वहां मत जाओ, उस दोस्त से न मिलो, मेरी इजाजत के बगैर किसी से बात मत करो. रिश्ता में म्यूचुअल अंडरस्टैंडिंग जरूरी है, इसमें दबाव की कोई जगह नहीं होती.

3. सम्मान नहीं करन वाला
अगर पार्टनर आपका सम्मान नहीं करता, हमेशा डांटता रहता है, किसी दोस्त या रिश्तेदार के सामने ज़लील करता है, तो ये रिश्ता लंबे समय तक नहीं टिक पाएगा, क्योंकि धीरे-धीरे आपमें इनफीरियॉरिटी कॉम्प्लेक्स आ जाएगा, जो मेंटल हेल्थ के लिए अच्छा नहीं है.

4. गलती पर माफी न मांगने वाला
अगर आपका होने वाला पार्टनर बड़ी से बड़ी गलती करने के बाद भी माफी नहीं मांगता, तो इसका मतलब है कि उसका रवैया काफी अड़ियल है. क्योंकि गलती को मानने के बाद ही कोई इंसान सुधार कर सकता है. ऐसे शख्स को जिंदगी का हिस्सा न बनाएं तो अच्छा होगा.