Haryana News

Mango Variety: आम की इस 10 वैरायटी में है जबरदस्त स्वाद, सीजन में उन्हें खाना ना भूलें

 | 
Mango Variety: आम की इस 10 वैरायटी में है जबरदस्त स्वाद, सीजन में उन्हें खाना ना भूलें

Mango: फलों का राजा आम लोगों को बहुत पसंद आता है. अब आम का सीजन भी नजदीक आ गया है तो ऐसे में सभी के मन में एक बात तो जरूर चल रही होगी कि आम कौन सा खाएं. किस आम में ज्यादा स्वाद होता है. कोई सफेदा पसंद करता है तो कोई दशहरी, लेकिन आम की ये 10 वैरायटी लाेग बहुत पसंद करते हैं और हर वैरायटी एक से बढ़कर एक होती है. इसलिए आम के सीजन में सभी वैरायटी को एक बार जरूर खा कर देखें, क्योंकि आम स्वादिष्ट होने के साथ-साथ हेल्थी भी होता है. ये आपके शरीर को ऊर्जा देता है और कई प्रकार के विटामिन भी होते हैं. स्वाद से भरपूर आम अलग-अलग जगहों से आते हैं.

दशहरी आम
आम दशहरी सबसे ज्यादा प्रसिद्ध है, क्योंकि ये बहुत मीठा होता है. इसका रंग हल्का पीला और हरा होता है. इसका गूदा बिल्कुल ऑरेंज कलर का होता है. पतला छिलका और पतली गुठली होती है. गूदा इसका शहद की तरह मीठा होता है.


लंगड़ा आम
लंगड़ा आम का नाम सुनकर थोड़ा अजीब सा जरूर लगता होगा, मगर आपको बता दें ये गोलाकार आम हरा होता है. अन्य आमों से बिल्कुल अलग होता है. ये दिखने में एकदम हरा होता है लेकिन अंदर ये बहुत ही मीठा होता है.

अल्फांसो आम
अल्फांसो आम का राजा कहा जाता है. ये महाराष्ट्र कोंकण में पैदा होता है. इसकी कीमत बहुत ज्यादा होती है. रंग बिल्कुल पीला और देखने में बहुत ही खूबसूरत लगता है. ये खाने में शक्कर की तरह मीठा होता है.

चौसा आम
चौसा आम देखने में जितना हरा लगता है अंदर से ये उतना ही मीठा होता है. इसका छिलका बहुत ही मुलायम होता है. अंदर ये हल्के पीले रंग का होता है और ये देखने में बहुत बड़ा होता है. मगर ये बाजार में बहुत कम समय के लिए आता है.

सफेदा आम
छोटा और चमकदार पीले रंग का ये सफेदा आम आंध्र प्रदेश में पैदा होता है. इस आम का छिलका बहुत ही पतला होता है और अंदर गूदा रेशे से भरा होता है. इस आम का प्रयोग अधिकतर शेक बनाने में किया जाता है.

गुलाबखास आम
गुलाबखास आम बिल्कुल गोल होता है. इसका ऊपरी हिस्सा गुलाबी रंग का होता है. ये पकने के बाद बहुत मीठा होता है. इसकी पैदावार उत्तर प्रदेश के मुजफ्फरनगर और बिहार में अधिक होती है.

हिमसागर आम
हिमसागर आम पश्चिम बंगाल में अधिक पैदा होता है. ये अपने स्वाद और खुशबू से जाना जाता है. इसमें गुठली छोटी होती है और गूदा बहुत होता है. इसके अंदर रेशे नहीं होते हैं.

नीलम आम
नीलम आम की खेती उत्तर प्रदेश के लगभग सभी जिलों में की जाती है, लेकिन आंध्रप्रदेश में इसकी अच्छी खासी किस्म उगाई जाती है. ये आम हल्के पीले रंग का और खाने में बहुत मीठा होता है.

तोतापुरी आम
तोतापुरी आम दक्षिण भारत में उगाया जाता है. ये नीचे से बड़ा नुकीला होता है और इसका छिलका बहुत मोटा होता है, लेकिन भारत में ये आम बहुत कम समय के  लिए आता है.