Haryana News

Male Health Tips: पुरुष इन चीजों से फौरन बना लें दूरी, पड़ जाएंगे लेने के देने

 | 
Male Health Tips: पुरुष इन चीजों से फौरन बना लें दूरी, पड़ जाएंगे लेने के देने

Male Fertility Foods To Avoid:  पुरुष आजकल इनफर्टिलिटी की समस्या से जूझ रहे हैं.वहीं कुछ फूड्स ऐसे भी होते हैं जिनका सेवन करने से पुरुषों की सेहत को नुकसान पहुंच सकता है. जी हां गलत फूड्स के सेवन से इंफर्टिलिटी की समस्या बढ़ सकती है.ऐसा इसलिए क्योंकि गलत खानपान आपकी बॉडी को सीधा प्रभावित करता है. हेल्दी फूड्स का सेवन करने से पुरुष फर्टिलिटी बढ़ाने के साथ बॉडी को भी लंबे समय तक हेल्दी रख सकते हैं.ऐसे में हम यहां आपको बताएंगे कि पुरुष को किन चीजों का सेवन नहीं करना चाहिए?

पुरुष इन चीजों से आज ही बना लें दूरी-
प्रोसेस्ड मीट (Processed meat)-

बाहर मिलने वाली प्रोसेस्ड मीट बॉडी के लिए हानिकारक हो सकती हैं. इसका सेवन करने से पुरुषों में इनफर्टिलिटी की समस्या हो जाती है. इतना ही नहीं प्रोसेस्ड मीट का सेवन करने से स्पर्म काउंट भी कम होता है. इसलिए आज ही प्रोसेस्ड मीट से बनी चीजों को डाइट से बाहर करें.

मीठी चीजें (Sweet things)-
मीठी चीजों का सेवन रोजाना करने से पुरुषों में इंफर्टिलिटी बढ़ सकती है. वहीं मीठी चीजों के सेवन से स्पर्म काउंट घटने के साथ और भी कई बीमारियां हो सकती हैं. इसलिए पुरुषों ज्यादा मीठा नहीं खाना चाहिए.

ज्यादा नमक वाली चीजें (High salt items)-
नमक मतलब सोडियम वाले फूड्स पुरुषों में इंफर्टिलिटी को बढ़ाने का काम करते हैं. ऐसे में अगर पिता बनने की सोच रहे हैं तो पिज्जा,बर्गर और नूडल्स आदि का सेवन आज से ही कम कर दें, 

धूम्रपान (smoking)-
अगर आप भी सिगरेट पीते हैं तो सावधान हो जाएं क्योंकि पुरुषों में इंफर्टिलिटी बढ़ने का सबसे बड़ा कारण है. धूम्रपान बॉडी के लिए हानिकारक हो सकता है. अगर आप रोजाना सिगरेट पीते हैं तो स्पर्म कम होने के साथ इसकी क्वालिटी भी कम होती है. 

शराब (Liquor)-
परुषों को शराब का सेवन भूलकर भी नहीं करना चाहिए. क्योंकि शराब पीने से स्पर्म काउंट घटता है.