Haryana News

ससुराल में पहली होली को बनाएं खास मावा गुझिया के साथ, बेहद आसान है Recipe

 | 
ससुराल में पहली होली को बनाएं खास मावा गुझिया के साथ, बेहद आसान है Recipe
Mawa Gujiya Recipe: अगर आप कुछ ही समय पहले शादी के बंधन में बंधे हैं और इस साल अपने ससुराल में पहली बार होली मनाने जा रहे हैं तो उसे खास बनाने के लिए ट्राई कर सकते हैं मावा गुझिया। मावा गुझिया की ये रेसिपी खाने में जितनी टेस्टी है बनने में भी उतनी ही आसान है। तो देर किस बात की इस साल होली के त्योहार को खास बनाने के साथ रिश्तों में भी मिठास घोलें मावा गुझिया की इस स्पेशल ईजी रेसिपी के साथ।   


मावा गुझिया बनाने की सामग्री-
-मैदा- 2 कप
-इलायची पाउडर- 1 टी स्पून
-बादाम कद्दूकस- 1 टी स्पून
-पानी
-खोया- 1 कप
-चीनी- 2 कप
-घी- 1 कप

मावा गुझिया बनाने का तरीका-
मावा गुझिया बनाने के लिए सबसे पहले मैदे को 1/4 कप घी और पानी की मदद से अच्छी तरह गूंथकर लगभग आधे घंटे के लिए अलग रख दें। इस बीच गुझिया के भरावन को तैयार कर लें। इसके लिए मावा लेकर उसे एक कड़ाही में हल्की आंच पर थोड़ी देर भून लें। जब मावे का रंग हल्का भूरा हो जाए तो गैस बंद करके इसे ठंडा होने के लिए रख दें। मावा ठंडा होने के बाद इसमें बादाम, इलायची पाउडर और एक कप चीनी मिला दें। अब मैदे के गूंथे आटे की लोइयां बनाकर उन्हें गोल बेलते हुए तैयार किए गए भरावन को इसमें भर दें। इसके बाद बेली हुई लोइ के किनारों पर हल्का पानी लगाते हुए उसे एक तरफ से उठाकर दूसरे छोर से मिलाकर हर तरफ से बंद कर दें।

अब गुझिया के किनारों को अपनी पसंद के अनुसार शेप देते हुए सारी गुझिया तैयार कर लें। इसके बाद कड़ाही में हल्की आंच पर घी गर्म करके उसमें तैयार की गई हुई गुझिया को गोल्डन ब्राउन होने तक फ्राई कर लें। अब एक दूसरी कड़ाही में एक कप चीनी और पानी डालकर चाशनी तैयार करके उसमें तली हुई मावा गुझिया डाल दें। इसके बाद गुझिया की चाशनी सूखाने के लिए उसे एक प्लेट में निकाल लें। जब गुझिया पूरी तरह से ठंडी हो जाए तो उसे एयरटाइट डिब्बे में स्टोर करके रख दें।