Haryana News

गेहूं के आटे और सब्जियों से बनाएं देसी पिज्जा, बच्चों के लिए हेल्दी है ये टेस्टी ब्रेकफास्ट

 | 
गेहूं के आटे और सब्जियों से बनाएं देसी पिज्जा, बच्चों के लिए हेल्दी है ये टेस्टी ब्रेकफास्ट

बच्चे हमेशा जंकफूड खाने की डिमांड करते हैं। ऐसे में उन्हें हेल्दी खाने के लिए कहना थोड़ा मुश्किल हो जाता है। इस मुश्किल को आसान करना है तो उन्हें टेस्टी डिश बनाकर खिलाएं। बच्चे अगर पिज्जा खाने की जिद हमेशा करते हैं तो उन्हें एक बार गेंहू के आटे और सब्जियों से बनी ये डिश खिलाएं। जिसे खाने के बाद वो खुद इसकी डिमांड करने लगेंगे। साथ ही ये रेसिपी उन लोगों के लिए भी अच्छी है तो वेट लूज करना चाहते हैं और ब्रेकफास्ट टेस्टी और हेल्दी चाहते हैं। तो चलिए जानें कैसे बनाएं गेंहू के आटे और सब्जियों से बना ये देसी पिज्जा। जिसे बड़े भी खूब चाव से खाना पसंद करेंगे।

देसी पिज्जा बनाने की सामग्री
1 पत्ता गोभी
2 गाजर
2 आलू
1 कप मटर
बारीक कटी हरी धनिया
1 कप गेहूं का आटा
नमक स्वादानुसार
चिली फ्लैक्स
1 प्याज
1 कप चावल का आटा
तेल

देसी पिज्जा बनाने की विधि
सबसे पहले पत्ता गोभी को घिस लें। साथ ही प्याज, गाजर को घिस लें। कच्चे आलू को अच्छी तरह से घिसकर पानी से धो लें। अब किसी बड़े बर्तन में पत्तागोभी को लें। साथ में घिसी हुई प्याज, गाजर लें और अच्छी तरह से कच्चे आलू को धुलकर उसे निचोड़कर साथ में मिक्स कर लें। अब इन सब्जियों पर गेंहू का आटा सब्जियों के ऊपर दो चम्मच गेंहू का आटा। साथ में चावल का एक चम्मच आटा डालें। इसके ऊपर हरी धनिया, मटर, नमक, चिली फ्लेक्स डालें। हाथों की मदद से इसे अच्छी तरह से मिक्स करें। सब्जियों के पानी की मदद से ये थोड़ा गीला सा हो जाएगा। अब इसमे एक से दो चम्मच पानी डालकर गीला पेस्ट या आटा गूंथें। 


तवे को गैस पर गर्म करें और तेल डालें। बैटर को करछूल की सहायता से तवे पर डालें और इसे हल्का सा गोल आकार दें। धीमी आंच पर पकने दें। जब इसका रंग बदल जाए तो इसके ऊपर मोजरेला चीज डालें और हल्का सा चिली फ्लैक्स डालकर ढंक दें। जिससे कि चीज मेल्ट हो जाए। बस एक से दो मिनट बाद इसे तवे पर से उतार लें। रेडी है टेस्टी हेल्दी देसी पिज्जा। इसे ब्रेकफास्ट या शाम के स्नैक्स, किसी भी तरह से खाने को दें। बच्चे और बड़े दोनों ही पसंद करेंगे। अगर आप वेट लॉस के लिए इसे बना रहे हैं तो चीज को स्किप कर दें।