Haryana News

Mahavir Jayanti 2023: महावीर जयंती पर बनाएं स्पेशल थाली, बिना प्याज-लहसुन के तैयार करें ये 5 चीजें'

 | 
Mahavir Jayanti 2023: महावीर जयंती पर बनाएं स्पेशल थाली, बिना प्याज-लहसुन के तैयार करें ये 5 चीजें'

शुक्ल पक्ष की त्रयोदशी तिथि को महावीर जयंती मनाई जाती है। इस साल महावीर जयंती 04 अप्रैल को है। इस दिन 24 वें तीर्थंकर भगवान महावीर स्वामी का जन्म कल्याणक महोत्सव मनाया जाता है। जैन धर्म में इस दिन का खास महत्व है। इस स्पेशल दिन पर जैन मंदिरों में भगवान महावीर के जन्म का उत्सव मनाया जाता है। दिन खास है तो इस दिन स्पेशल खाना भी तैयार किया जाता है। यहां बता रहे हैं जैन स्पेशल थाली कैसे तैयार करें। यहां देखिए बिना प्याज लहसुन क्या बनाएं-

1) मसाला भिंडी
जैन थाली में मसाला भिंडी को शामिल कर सकते हैं। इसके लिए भिंडी को धोकर-पोंछ लें। फिर लंबे आकार में काट लें। अब एक कढ़ाई में सरसों का तेल गर्म करें। गर्म तेल में अजवाइन और लाल साबुत मिर्च भूनें। फिर लाल मिर्च पाउडर, धनिया पाउडर, हल्दी पाउडर डालें। अब इस मसाले में भिंडी डाल दें। अच्छे से मिक्स करें और कुछ देर के लिए पकने दें। जब भिंडी पक जाएं तब इसमें नमक डालें। अंत में अमचूर पाउडर डालें। मसाला भिंडी तैयार है।

2) बटर पनीर मसाला 
इसे बनाने के लिए सबसे पहले टमाटर को अच्छे से धोकर पीस लें। इसी के साथ एक मुट्ठी काजू का भी पेस्ट बना लें। अब एक कढ़ाई में घी गर्म करें और फिर इसमें थोड़ा खड़ा मसाला डालें। अच्छे से भूनने के बाद इसमें टमाटर का पेस्ट डालें। अच्छे से भूनें और फिर मसाला डालें। 5 -7 मिनट पकाएं और फिर इसमें काजू का पेस्ट और बटर डालें। इसमें हल्की शक्कर मिलाएं। फिर पनीर के क्यूब काटें और ग्रेवी में डालेकर मिक्स करें। गरम मसाला और अमचूर पाउडर डालें और फिर कसूरी मेथी डालकर मिलाएं। बटर पनीर मसाला तैयार है। 

3) ग्रेवी छोले
ग्रेवी छोले बनाने के लिए 7 से 8 घंटे के लिए छोलों को भिगो दें और फिर कुकर में छोल, नमक, हल्दी डालें और उबाल लें। 3 से 4 सीटी आने के बाद कुकर को ठंडा होने दें। अब कढ़ाई में घी गर्म करें। फिर जीरा चटकाएं और इसमें टमाटर की प्यूरी डालें। अब सभी मसाले डालें और 4 से 7 मिनट के लिए भून लें। अब इसमें छोले डालें और जरूरत के मुताबिक पानी डालें। छोले में आप थोड़ा सा चायपत्ती का पानी डाल सकते हैँ। उबाल आ जाने के बाद इसमें गरम मसाला और अमचूर पाउडर डालें। इस हरा धनिया से गार्निश करें। ग्रेवी छोले तैयार है। 

4) बूंदी रायता
इसे बनाने के बूंदी को लें और पानी में भिगो कर एक तरफ रखें। अब ताजा दही लें और फिर इसे फेंट लें। इसमें थोड़ा दूध डालकर पतला कर लें। फिर इसमें नमक, काला नमक, भुना जीरा, चाट मसाला, पुदीना पाउडर और चिली फ्लैक्स डालें। अब बूंदी को छान लें और फिर इसे दही में डालें। अच्छे से मिक्स करें। बूंदी रायता तैयार है। 


5) फलों का कस्टर्ड
जैन थाली में आप फलों के कस्टर्ड को भी शामिल करें। इसे बनाने के लिए थोड़ा सा दूध लें और फिर इसमें कस्टर्ड पाउडर मिलाएं। अब एक बर्तन में दूध उबालें और उसमें कस्टर्ड पाउडर वाले दूध और शक्कर को मिलाएं। इस दूध को ठंडा होने दें और फिर इसमें अपनी पसंद के फल डालें।