Haryana News

AC की गैस भरने के नाम पर हो रही लूट! ऐसे चेक करें खत्म हुई है या नहीं

 | 
AC की गैस भरने के नाम पर हो रही लूट! ऐसे चेक करें खत्म हुई है या नहीं

AC Low Cooling Issue: एयर कंडीशनर में छोटी-मोटी खराबी आती रहती है, हालांकि आए दिन अगर आपके एयर कंडीशनर में गैस लीकेज की समया आ रही है या फिर गैस खत्म जा रही है तो ये एक बड़ी समस्या है. दरअसल एयर कंडीशनर रिपेयर करने वाले मैकेनिक जब भी आपका एयर कंडीशनर चेक करने आते हैं तो यही कहते हैं कि गैस लीक हो रही है और इसी वजह से एयर कंडीशनर कूलिंग नहीं कर रहा है. अगर आपका मैकेनिक बार-बार ये बात कह रहा है तो समझ जाइए दाल में कुछ काला है, दरअसल गैस लीक हो जाने की समस्या आम है लेकिन ये रोज-रोज नहीं होती है. ऐसे में आज हम आपको बताने जा रहे हैं कि कैसे आप खुद ही जान सकते हैं कि एयर कंडीशनर में गैस भरवाने की जरूरत है या नहीं. 

आउटर यूनिट में देख कर चेक करें
अगर आपके घर में स्प्लिट एयर कंडीशनर लगा हो तो आप आसानी से इसका आउटर यूनिट देखकर चेक कर सकते हैं कि एयर कंडीशनर में गैस लीक की समस्या हो रही है या फिर नहीं. इसका प्रोसेस बेहद ही आसान है और आपको किसी टेक्निकल हेल्प की भी जरूरत नहीं पड़ेगी. आपको बस आउटर यूनिट को देखना है और आपको इस में लगी हुई पाइप देखकर ही अंदाजा लग जाएगा कि गैस लीकेज हो रही है कि नहीं क्योंकि जब गैस लीक होती है तब इसकी पाइप के ऊपर आपको लीकेज साफ तौर पर दिखाई दे जाएगी. यहां पर चिकनाई जमा होने लगती है और साफ साफ नजर आती है. अगर चिकनाई जरूरत से ज्यादा है तब आपको गैस फिलिंग करवाने की जरूरत है अन्यथा आपको इसकी कोई भी जरूरत नहीं पड़ेगी.

कॉलिंग देखकर करें चेक
अगर आप आधे घंटे या उससे ज्यादा समय से एयर कंडीशनर को 17 से 20 डिग्री के बीच चला रहे हैं और उसके बावजूद भी आपको कूलिंग नहीं मिल रही है तो आपको समझ जाना चाहिए कि आपके एयर कंडीशनर में गैस फिलिंग की जरूरत है क्योंकि आमतौर पर 17 से 20 डिग्री पर एयर कंडीशनर इस्तेमाल करने के दौरान 5 से 10 मिनट के अंदर ही अच्छी खासी ठंडक हो जाती है और इस से 2 गुना समय लग रहा है उसके बावजूद भी कमरा ठंडा नहीं हो रहा है तो आपको यह समझ जाना चाहिए कि गैस फिलिंग करवाने की जरूरत है.