Haryana News

Lok Sabha Chunav 2024: माइक्रोसॉफ्ट की चेतावनी, AI से चुनाव में गड़बड़ी कर सकता है चीन

 | 
Lok Sabha Chunav 2024: माइक्रोसॉफ्ट की चेतावनी, AI से चुनाव में गड़बड़ी कर सकता है चीन

AI in Loksabha Chunav: भारत में 2024 लोकसभा चुनाव की तारीखों का ऐलान किया जा चुका है. चुनाव 19 अप्रैल से शुरू होने जा रहे हैं. माइक्रोसॉफ्ट द्वारा हाल ही में जारी एक रिपोर्ट ने आगामी चुनावों में दखल देने के लिए चीन द्वारा आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (एआई) के संभावित इस्तेमाल को लेकर गंभीर चिंता जताई है. टेक जाइंट ने इस बारे में क्लियर किया है कि ऐसा AI-जेनरेटेड कंटेंट सामग्री संयुक्त राज्य अमेरिका और दक्षिण कोरिया जैसे देशों में चुनावों पर भी प्रभाव डाल सकता है. 

माइक्रोसॉफ्ट की मानें तो, चीन महत्वपूर्ण चुनावों के दौरान जनता की राय को अपने पक्ष में करने के लिए सोशल मीडिया प्लेटफार्मों के माध्यम से एआई-जेनरेटेड कंटेंट का प्रोडक्शन और डिस्ट्रीब्यूशन कर सकता है. AI जेनरेटेड जिस कंटेंट की बात की जा रही है उसमें मीम्स, वीडियो और ऑडियो के रूप में होंगे, जिसका मकसद चीन की स्थिति का सपोर्ट करना होगा. इसमें आगे कहा गया कि हालांकि, इन चीजों से आम चुनावों पर असर पड़ने की संभावना संभवत: कम होगी. 

लोगों को इन्फ़्लुएंस करने में किया जा सकता है AI का इस्तेमाल 
आपको बता दें कि AI दुनियाभर में तेजी से इस्तेमाल किया जा रहा है. ये असीमित कंटेंट तैयार करने की छूट देता है और इसका इस्तेमाल कुछ लोगों गलत कामों के लिए कर रहे हैं. चुनावों में AI के इस्तेमाल को लेकर जो जानकारी सामने आई है उससे ये पता चलता है कि लोगों को इन्फ़्लुएंस करने में AI का इस्तेमाल किया जा सकता है. चुनावों को निष्पक्ष रूप से करवाना सरकार के लिए किसी चुनौती से कम नहीं है. ऐसे में सरकार सावधान रहने की जरूरत है. 

19 अप्रैल से शुरू होगा चुनाव 
भारत में 17वीं लोकसभा चुनाव के कार्यक्रम का ऐलान किया जा चुका है.इस बार मतदान 7 चरणों में कराया जाएगा, और इसके नतीजे 4 जून को घोषित किए जाएंगे. 543 सीटों के लिए 19 अप्रैल, 26 अप्रैल, 7 मई, 13 मई, 20 मई, 25 मई और एक जून को मतदान होगा. 19 अप्रैल को पहले चरण में 102 सीट, 26 अप्रैल को दूसरे चरण में 89 सीट, 7 मई को तीसरे चरण में 94 सीट, 13 मई को चौथे चरण में 96 सीट, 20 मई को पांचवें चरण में 49 सीट, 25 मई को छठे चरण में 57 सीट और एक जून को सातवें आखिरी चरण 57 सीटों की वोटिंग होगी.