Haryana News

सुबह बिस्तर छोड़ने के बाद भी आता है आलस तो करें ये 3 काम, शरीर में आएगी एनर्जी

 | 
सुबह बिस्तर छोड़ने के बाद भी आता है आलस तो करें ये 3 काम, शरीर में आएगी एनर्जी

सुबह के वक्त आलस आना कोई नई बात नही है। ज्यादातर लोगों के साथ यहीं समस्या रहती है। खासतौर पर वर्किंग डेज में लोग सुबह उठने पर आलस महसूस करते हैं। नतीजा पूरा दिन उन्हें नींद आती है। अक्सर सुबह के आलस को भगाने के लिए लोग चाय-कॉफी जमकर पीते हैं। नतीजा नींद पर बुरा असर पड़ता है और कैफीन का बॉडी पर निगेटिव इफेक्ट दिखने लगता है। अगर आप रोज सुबह आलस आने से परेशान रहते हैं और वक्त पर काम खत्म नहीं कर पाते हैं तो इन तीन तरीकों को अपनाएं।

शरीर में न्यूट्रिशनल कमी
अक्सर सुबह के वक्त आने वाला आलस शरीर में पोषक तत्वों की कमी की वजह से होता है। इसे दूर भगाने के लिए जरूरी है कि डाइट में हेल्दी फ्रूट्स एंड ड्राई फ्रूट्स को जरूर शामिल करें। ब्रेकफास्ट जितना हेल्दी होगा आलस उतनी जल्दी दूर भागेगा। 

शरीर में सोडियम की कमी
सोडियम एक इलेक्ट्रोलाइट जो शरीर में पानी और दूसरे पदार्तों को कंट्रोल करता है। सुबह के वक्त अक्सर सुस्ती और थकान लगने का कारण सोडियम की कमी होती है। इसलिए ब्रेकफास्ट में सोडियम वाली चीजें खाएं। फ्रूट्स के साथ ही कुछ सोडियम वाला फूड एनर्जी लेवल को बनाकर रखेगा और आप सुस्ती नहीं महसूस करेंगे।

नींद पूरी करके ही उठे
अगर आपको रोजाना सुबह जल्दी उठना हो तो रात को जल्दी सोएं। जिससे रोज की 7-8 घंटे की नींद जरूर पूरी हो जाए। अगर दो दिन से ज्यादा आप ठीक से नींद नहीं पूरी करेंगे तो सुबह के वक्त आलस आएगा। इसलिए स्लीप टाइम को जरूर मेंटेन रखें।

करें ये योगासन
सुबह उठने के बाद आलस दूर भगाने के लिए ये तीन योगासन जरूर करें। इससे आपका शरीर स्ट्रेच होगा और सुस्ती खत्म करने में मदद मिलेगी।