Haryana News

जाने मिस्सी रोटी बनाने का साधारण तरीका, सुबह हो या शाम फटाफट हो जाएंगी तैयार,मिस्सी रोटी बनाने की सामग्री

 | 
जाने मिस्सी रोटी बनाने का साधारण तरीका, सुबह हो या शाम फटाफट हो जाएंगी तैयार,मिस्सी रोटी बनाने की सामग्री
लंच हो या डिनर जब भी कुछ स्पेशल सब्जी बनती है तो घरवाले नान रोटी की डिमांड करते हैं। लेकिन हर बार वहीं नान रोटी बोरिंग लगने लगती है तो इस बार बेसन की मिस्सी रोटी बनाएं। हालांकि ज्यादातर लोगों की शिकायत रहती है कि बेसन की रोटी बनने पर काफी ड्राई सी लगती है। ऐसे में मिस्सी रोटी को बनाने का ये नया तरीका काफी शानदार है। इससे बनी रोटी खाने में नर्म और मुलायम रहेगी और इसमे बेसन का स्वाद भी आएगा। तो चलिए जानें कैसे बनाएं हटके मिस्सी रोटी।


मिस्सी रोटी बनाने की सामग्री
एक कप बेसन
लाल मिर्च पाउडर
एक चम्मच अजवाइन
एक चम्मच जीरा
एक चुटकी हींग
एक चुटकी हल्दी पाउडर
दो प्याज
एक कप गेंहू का आटा
स्वादानुसार नमक
एक चम्मच तेल
पानी
दो चम्मच कसूरी मेथी

मिस्सी रोटी बनाने की विधि
सबसे पहले किसी बाउल में बेसन लें। इसमे बारीक कटा प्याज, अजवाइन, जीरा, हल्दी, हींग, नमक डालकर अच्छी तरह से मिक्स कर लें। साथ में कसूरी मेथी डालें। मिक्स करने के बाद इसमे थोड़ी मात्रा में पानी मिलाकर गाढ़ा पेस्ट तैयार करें। इसे अच्छी तरह से फेंट लें जिससे कि ये बिल्कुल सॉफ्ट हो जाए। सबसे आखिरी में एक चम्मच तेल डालकर मिक्स करें और रख दें। 

अब किसी दूसरे बर्तन में गेंहू के आटे को गूंथ लें। ये आटा रोटी के आटे से थोड़ा ज्यादा नर्म हो। आधे घंटे के लिए आटा सेट होने रख दें। अब लोई लेकर रोटी बेलें और इसके एक सिरे पर पानी अच्छी तरीके से लगा दें। तवे को गैस पर गर्म करें। जब ये गर्म हो जाए तो पानी लगा रोटी का सिरा तवे पर डाल दें। ऊपर से बेसन का घोल चम्मच की सहायता से फैलाएं। धीमी आंच पर थोड़ी देर पकने दें। जब ऊपर की सतह का रंग बदल जाए तो तवे को उल्टा कर सीधे आंच रोटी पर लगने दें। करीब एक मिनट तक पकाएं और तवा सीधा कर रोटी को निकाल लें। बटर या घी लगाकर स्वादिष्ट सब्जी के साथ परोसें।