Haryana News

इंडियन कंपनी ने बना दी सबसे तेज दौड़ने वाली इलेक्ट्रिक मोटरसाइकिल, 24 अप्रैल को होगी लॉन्च; स्पीड उड़ा देगी होश!

 | 
इंडियन कंपनी ने बना दी सबसे तेज दौड़ने वाली इलेक्ट्रिक मोटरसाइकिल, 24 अप्रैल को होगी लॉन्च; स्पीड उड़ा देगी होश!

देश के इलेक्ट्रिक मोटरसाइकिल सेगमेंट में अभी लिमिटेड कंपनियां शामिल हैं। इस लिस्ट में एक पॉपुलर नाम अल्ट्रावायलेट (Ultraviolette) का भी है। कंपनी 24 अप्रैल को अपनी नई इलेक्ट्रिक मोटरसाइकिल लॉन्च करने वाली है। इसके लिए उसने इनविटेशन भेजना शुरू कर दिया है। हालांकि, कंपनी ने ये साफ नहीं किया है कि इवेंट में कौन सी ई-मोटरसाइकिल लॉन्च करेगी। ये माना जा रहा है कि नई मोटरसाइकिल कंपनी के साथ ये देश की भी सबसे तेज दौड़ने वाला इलेक्ट्रिक मॉडल होगा।

कंपनी अपनी पॉपुलर अल्ट्रावायलेट F77 इलेक्ट्रिक मोटरसाइकिल का फास्ट वर्जन लॉन्च कर सकती है। खास बात ये है कि अभी भी अल्ट्रावायलेट F77 भारत में तैयार होने वाली सबसे तेज इलेक्ट्रिक मोटरसाइकिल है। इसमें 27kW की मोटर है जो 85Nm का टॉर्क जनरेट करती है। इस बाइक को टॉप स्पीड 140 किमी प्रति घंटा तक है। माना जा रहा है कि अब अल्ट्रावायलेट F77 के फास्ट वैरिएंट को ज्यादा पावरफुल मोटर के साथ जोड़ा जाएगा। जिससे इसकी स्पीड 140 किमी प्रति घंटा के करीब हो सकती है।

अल्ट्रावायलेट F77 फास्ट वर्जन में पावरफुल मोटर के साथ F99 प्रोटोटाइप की कुछ खूबियां भी शामिल की जा सकती हैं। जिसे EICMA 2023 में पेश किया गया था। तेज F77 पर एक नया कलरवे और डाउनफोर्स जनरेटिंग विंग्स देखा जा सकता है। बाइक के बाकी हिस्से जैसे चेसिस, सस्पेंशन, ब्रेक मौजूदा मॉडसल के समान ही हो सकते हैं। अल्ट्रावायलेट F77 की एक्स-शोरूम कीमत 3.8 लाख से 4.55 लाख रुपए है। उम्मीद है कि फास्ट वर्जन की कीमत में कुछ हजार ज्यादा बढ़ा दिए जाएंगे।


90 सेकेंड में बिका था चंद्रयान-3 एडिशन
अल्ट्रावायलेट ने बीते साल चंद्रयान-3 को ट्रिब्यूट देने के लिए F77 को लिमिटेड-वैरिएंट अवतार में लॉन्च किया था। इस मोटरसाइकिल को F77 स्पेस एडिशन कहा गया था। इस बाइक को 5.60 लाख रुपये की कीमत के साथ लॉन्च किया गया था। इस इलेक्ट्रिक बाइक की केवल 10 यूनिट ही तैयार की गई थीं, जो बुकिंग शुरू होते ही सोल्ड आउट हो गई। कंपनी ने बताया था कि ये सभी बाइक सिर्फ 90 सेकेंड के अंदर ही बिक गई थीं। यह केवल 2.9 सेकेंड में 0 से 60 किमी प्रति घंटे की स्पीड पकड़ने में सक्षम है।