Haryana News

SUVs की जंग में ये मॉडल पड़ा 8 पर भारी; नेक्सन, पंच, सोनेट, वेन्यू को साइड लाइन करके बना नंबर-1

 | 
SUVs की जंग में ये मॉडल पड़ा 8 पर भारी; नेक्सन, पंच, सोनेट, वेन्यू को साइड लाइन करके बना नंबर-1

मारुति सुजुकी की ऑल न्यू ब्रेजा लोगों को पसंद आ गई है। इस कॉम्पैक्ट SUV ने लगातार दूसरी बार टाटा नेक्सन को नंबर-1 पोजीशन से बेदखल कर दिया। हालांकि, लॉन्चिंग के बाद से ये तीसरा मौका है जब नेक्सन की तुलना में लोगों ने इस SUV का ज्यादा खरीदा। कॉम्पैक्ट SUV सेगमेंट में ब्रेजा ने नेक्सन के अलावा, टाटा पंच, हुंडई वेन्यू, किआ सोनेट, महिंद्रा XUV300, निसान मैग्नाइट और रेनो काइगर को भी पीछे छोड़ दिया। ब्रेजा का नया मॉडल लोगों को इतना ज्यादा पसंद आ रहा है कि पिछले महीने इसकी 16,227 यूनिट खरीद लीं। चलिए सबसे पहले आपको कॉम्पैक्ट SUV सेगमेंट की लिस्ट बताते हैं।

चार मॉडल की 10-10 हजार यूनिट बिकीं
पिछले महीने मारुति ब्रेजा की सबसे ज्यादा 16,227 यूनिट बिकीं। मार्च 2022 में ये आंकड़ा 12,439 यूनिट का था। यानी इसे 30% की ईयरली ग्रोथ मिली। हालांकि, टाटा नेक्सन, टाटा पंच और हुंडई वेन्यू भी ऐसे मॉडल रहे जिनकी इस सेगमेंट में 10-10 हजार से ज्यादा यूनिट बिकीं। पिछले महीने टाटा नेक्सन की 14,769 यूनिट बिकीं। मार्च 2022 में ये आकंड़ा 14,315 का था। यानी इसे 3% की ईयरली ग्रोथ मिली। टाटा पंच की 10,894 यूनिट बिकीं। मार्च 2022 में ये आंकड़ा 10,526 का था। यानी इसे भी 3% की ईयरली ग्रोथ मिली। वहीं, हुंडई वेन्यू की 10,024 यूनिट बिकीं। मार्च 2022 में ये आंकड़ा 9,220 यूनिट का था। यानी इसे 9% की ईयरली ग्रोथ मिली।

ब्रेजा का इंजन और ट्रांसमिशन
न्यू ब्रेजा में न्यू जेनरेशन K-सीरीज 1.5- डुअल जेट WT इंजन दिया है। ये स्मार्ट हाईब्रिट टेक्नोलॉजी को सपोर्ट करता है। इंजन को 6-स्पीड ट्रांसमिशन से जोड़ा गया है। ये इंजन 103hp का पावर और 137Nm का पीक टॉर्क जनरेट करता है। कंपनी का दावा है कि इसकी फ्यूल इफीशियंसी भी बढ़ गई है। न्यू ब्रेजा का मैनुअल वैरिएंट 20.15 kp/l और ऑटोमैटिक वैरिएंट 19.80 kp/l का माइलेज देगा। ब्रेजा को चार ट्रिम्स LXi, VXi, ZXi और ZXi+ में लॉन्च किया गया है। 

ब्रेजा में 360 डिग्री कैमरा भी मिलेगा
ऑल-न्यू हॉट ब्रेजा (Maruti Brezza) में बलेनो के जैसा 360 डिग्री कैमरा दिया है। ये कैमरा बेहद हाईटेक और मल्टी इन्फॉर्मेशन देने वाला कैमरा है। इस कैमरा को कार के 9-इंच स्मार्टप्ले प्रो प्लस टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम के साथ कनेक्ट किया जाएगा। इसे सुजुकी और टोयोटा दोनों ने मिलकर तैयार किया है। यह इंफोटेनमेंट सिस्टम वायरलेस एंड्रॉयड ऑटो और एपल कार प्ले सपोर्ट करता है। इस कैमरा की खास बात ये है कि कार के अंदर बैठकर ही कार के चारों तरफ के विजुअल स्क्रीन पर देख पाएंगे। इससे कार पार्किंग में लगाने या रिवर्स करने में आसानी होगी।

वायरलेस चार्जिंग डॉक भी मिलेगा
कार में पहली बार वायरलेस चार्जिंग डॉक भी दिया गया है। इस डॉक की मदद से आप वायरलेस स्मार्टफोन को आसानी से चार्ज कर पाएंगे। ये फास्ट चार्जिंग को सपोर्ट करता है। वहीं, इसमें ओवरहीट से बचने के लिए भी सेफ्टी का पूरा इंतजाम किया गया है। इसमें मारुति के कई कनेक्टिंग फीचर्स भी मिलेंगे। जो इस कॉम्पैक्ट SUV को बेहद शानदार और एडवांस्ड बनाते हैं।