Haryana News

दिल की बीमारियों से बचकर रहना है तो खाने में जरूर शामिल करें ये फूड्स

 | 
दिल की बीमारियों से बचकर रहना है तो खाने में जरूर शामिल करें ये फूड्स

दिल की बीमारी से मरने वालों की संख्या दिन पर दिन बढ़ती ही जा रही है। ऐसे में जरूरी है कि दिल की सेहत का भी बाकी अंगों की तरह ही ख्याल रखा जाए। दुनियाभर में करीब 17.9 मिलयन लोग हर साल दिल की बीमार से मर जाते हैं। दिल की सेहत को दुरुस्त रखना है तो केवल सही खानपान ही इसमे आपकी मदद कर सकता है। इसलिए जरूरी है कि ऐसे फूड्स को अपनी डाइट में शामिल करें जो दिल को तंदरुस्त रखें। हेल्दी डाइट हाई कोलेस्ट्रॉल और हाई ब्लड प्रेशर को कंट्रोल में रखने में हेल्प करती है। जिससे दिल की बीमारियों का खतरा कम होता है।

साबुत अनाज 
दिल की सेहत को दुरुस्त रखना है तो साबुत अनाज बेहद जरूरी है। रोज के खाने में गेंहू की बनी दलिया से लेकर रागी, मिलेट्स जैसी चीजों को शामिल करें। वहीं ब्रेड,पास्ता को पूरी तरह से इग्नोर करना जरूरी है। साबुत अनाज में फाइबर के साथ ही मिनरल्स और विटामिन भरपूर मात्रा में होते है। जो कोलेस्ट्रॉल से लेकर ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करते हैं।

अलसी के बीज
अलसी के बीजों को महिलाओं के लिए वरदान कहा गया है। लेकिन अलसी को रोजाना खाने से ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने में मदद मिलती है। स्टडी में पता चला है कि लगभग चार चम्मच के करीब अलसी से बीज रोजाना खाने से हाई ब्लड प्रेशर कम होता है। अलसी में पाया जाने वाला एसिड अल्फा लिनोलेनिक दिल की बीमारियों को दूर रखता है। 

नट्स 
नट्स में अनसैचुरेटेड फैट होता है। जो कि कोलेस्ट्रॉल लेवल को बैलेंस बनाने में मदद करता है। नट्स में फाइबर होता है जो खून की नसों में कोलेस्ट्रॉल को जाने से रोकता है। नट्स में बादाम, मूंगफली, अखरोट, हेजलनट्स और पेकंस शामिल है। 

सोयाबीन है फायदेमंद
सोया से बने फूड्स जैसे टोफू, सोया मिल्क, सोया बड़ी, टेम्फ में कोलेस्ट्रॉल लेवल को कम करने की क्षमता होती है। इसमे लो सैचुरेटेड फैट होता है जो कोलेस्ट्रॉल के लिए सही है। स्टडी के मुताबिक फुल फैट क्रीम, मिल्क और डेयरी प्रोडक्ट की तुलना में सोया मिल्क में सैचुरेटेड फैट की मात्रा कम होती है। इसलिए सोया मिल्क को फुल फैट मिल्क से रिप्लेस किया जा सकता है।