Haryana News

40 के बाद दिखना है यंग एंड फिट तो इन फूड्स को डाइट में जरूर शामिल करें

 | 
40 के बाद दिखना है यंग एंड फिट तो इन फूड्स को डाइट में जरूर शामिल करें

फिट एंड हेल्दी रहने के लिए हममे से ज्यादातर लोग हेल्दी खाना खाते हैं। लेकिन 40 के बाद शरीर पर अगर झुर्रियां और फाइन लाइंस दिखना शुरू हो रही हैं। तो महंगे क्रीम और फेस मास्क को लगाने से ज्यादा जरूरी है डाइट पर ध्यान देना। क्योंकि जितना हेल्दी खाना हम खाएंगे उतने हेल्दी और यंग दिखेंगे। फलों और सब्जियों को खाने से डल होती स्किन और फाइन लाइंस को कम करने में मदद मिलती है। कई सारी रिसर्च में पता चला है कि कुछ फूड्स को डेली डाइट में खाने से बॉडी नेचुरली ग्लो करने लगती है। इन 8 एंटी एजिंग फूड्स को खाने से आप बहुत आसानी से यंग दिख सकते हैं। 

रेड बेल पेपर
रेड बेल पेपर एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होते हैं। स्किन को जवां दिखाना है तो विटामिन सी से भरपूर फूड्स को खाना चाहिए। विटामिन सी कोलेजन प्रोडक्शन तेजी से करता है। रेड बेल पेपर में पावरफुल एंटीऑक्सीडेंट होता है जिसे कैरोटेनॉएड्स कहते हैं। ये एंटीऑक्सीडेंट धूप से स्किन को डैमेज होने से बचाता है और प्रदूषण से होने वाले स्किन डैमेज को कम करता है। 

पपीता
पपीते का फेस पैक लगाने से स्किन पर एजिंग के निशान कम होते हैं। वहीं इसे रोजाना ब्रेकफास्ट में खाने से ये स्किन की इलास्टिसिटी को मेंटेन करते हैं। जिससे फाइन लाइंस और रिंकल कम होते हैं। 

ब्लूबेरीज
ब्लूबेरीज विटामिन ए और सी का अच्छा खासा सोर्स है। वहीं इसमे खास तरह का एंटीऑक्सीडेंट पाया जाता है जिसे एंथोसायनिन कहते हैं। जिससे ब्लू बेरीज को गहरा नीला रंग मिलता है। ये एंटीऑक्सीडेंट स्किन को धूप, स्ट्रेस और पॉल्यूशन से होने वाले स्किन डैमेज से बचाता है।

ब्रोकली
ब्रोकली को भाप में पकाकर खाने से हेल्थ के लिए बहुत फायदेमंद होता है। कोलेजन के प्रोडक्शन के लिए बॉडी को विटामिन सी की जरूरत होती है और ब्रोकली विटामिन सी, के के साथ ही फाइबर, कैल्शियम, फोलेट और ढेर सारे एंटीआक्सीडेंट का सोर्स होती है। 

पालक
पालक स्किन को सॉफ्ट और स्मूद बनाती है। अगर डाइट में पालक खाते हैं तो बॉडी को विटामिन ए, सी, ई और के मिलते हैं। जिससे केवल स्किन ही नहीं बल्कि बाल भी मजबूत होते हैं। 

नट्स(बादाम)
नट्स तो सारे हेल्दी होते हैं। लेकिन अगर आप यंग दिखना चाहते हैं तो डाइट में बादाम जरूर खाएं। रोजाना 4-5 बादाम खाने से विटामिन ई मिलता है। जो स्किन टिश्यू को रिपेयर करने, स्किन को मॉइश्चर देने और यूवी रेज से स्किन को प्रोटेक्ट करने के काम आता है।