Haryana News

गर्मी में घूमने का है प्लान तो अपनाएं ये ट्रेवल टिप्स, बिना किसी परेशानी के ट्रिप होगी पूरी

 | 
गर्मी में घूमने का है प्लान तो अपनाएं ये ट्रेवल टिप्स, बिना किसी परेशानी के ट्रिप होगी पूरी

गर्मियों में होने वाली तेज धूप परेशान कर देने वाली होती है। इस मौसम में कम से कम बाहर निकलने की सलाह दी जाती है। तेज धूप के कारण गर्मी लगने की शिकायत रहती है। इस मौसम में पेट, सिर और शरीर में दर्द जैसी शिकायत रहती है। अगर आप गर्मी के महीनों के दौरान यात्रा कर रहे हैं, तो कुछ ट्रैवल टिप्स को अपनाएं। गर्मी के मौसम इन टिप्स को अपनाने पर यात्रा के दौरान किसी तरह की कोई परेशानी नहीं होगी, साथ ही ट्रिप अच्छे से कम्पलीट होगी। 

हाईड्रेटेड रहें
गर्मी के मौसम डिहाईड्रेशन की समस्या होना कॉमन है। इसलिए यह सुनिश्चित करें कि आप दिन भर में खूब पानी पीएं। इसके अलावा डायट में लिक्विड ड्रिंक्स को भी शामिल करें। ट्रिप के दौरान अपने साथ में एक पानी की बोतल रखें और ज्यादा कैफीन-शराब के सेवन से बचें। इनकी वजह से ट्रिप पर परेशानी हो सकती है। 

बॉडी को रखें कूल
गर्मी के मौसम में आरामदायक कपड़ों को पहने।  ढीले, हल्के कपड़े पहननें पर बॉडी को सांस लेने में मदद मिलती है। घूमने के दौरान खुद को ठंडा रखने की कोशिश करें। 

मॉस्किटो रिपेलेंट रखें साथ
गर्मी के महीनों में मच्छरों का आतंक चालू हो जाता है। इस मौसम में खुद को मच्छरों से बचाने के लिए मॉस्किटो रिपेलेंट का इस्तेमाल करें। खुद को बचाए रखने के लिए कॉटन के फुल कपड़ों को पहनें। उन जगहों पर जाने से बचें जहां कीड़े इकट्ठा होते हैं।


दवाईयां रखें साथ 
ट्रैवलिंग के दौरान अपने साथ में दवाईयों की किट जरूर रखें। इस किट में सभी जरूरी दवाएं, जैसे सिर दर्द, पेट दर्द, बुखार, खांसी, उल्टी रखें। अपने होटल के आसपास वाले अस्पताल का पता लगाकर रखें, ताकी एमर्जेंसी में आपको परेशानी ना हो।