Haryana News

वेट लॉस के लिए सलाद खाते हैं तो डायटीशियन की बताई इन बातों का रखें ध्यान

 | 
वेट लॉस के लिए सलाद खाते हैं तो डायटीशियन की बताई इन बातों का रखें ध्यान
रोगों से दूर रहकर स्लिम फिट फिगर चाहिए तो खानपान में हेल्दी फूड्स को शामिल करना चाहिए। खासतौर पर अगर आप वजन कम करने की मुहिम पर हैं। वेट लॉस के लिए हमेशा फाइबर वाले फूड खाने की सलाह दी जाती है। अक्सर डिनर में लोग सलाद को शामिल करते हैं क्योंकि ये पचने में आसान रहता है और पेट ज्यादा भारी नहीं फील होता। लेकिन अगर आप डिनर, लंच या ब्रेकफास्ट में किसी भी वक्त सलाद को डाइट का हिस्सा बना रहे हैं तो इन बातों का ध्यान रखना जरूरी है। जिससे कि सलाद के सारे जरूरी पोषण मिल सके।


हेल्दी सलाद बनाते समय रखें इन बातों का ध्यान
-अगर आप डेली डाइट में सलाद शामिल कर रहे हैं तो मौसमी सब्जियों को खाएं। 

-फैंसी और एक्सपेंसिव सब्जी या फल को सलाद में शामिल करने की बजाय लोकल फ्रूट्स और वेजिटेबल को प्लेट में लें। ये ना केवल ऑर्गेनिक होंगी बल्कि मौसम के हिसाब से होने की वजह से फायदा भी करती हैं।

-किसी सब्जी या फल की वजह से डाइजेशन प्रॉब्लम हो तो उसे स्किप करें। 

-सब्जियां खाद और पेस्टिसाइड में उगे रहते हैं। जिसकी वजह से इसके ऊपर कुछ तत्व रह जाते हैं। जब आप कच्चा सलाद खाने वाले हों तो इन्हें अच्छी तरह से पानी से धोकर पोछकर ही काटें।

-हमेशा कलरफुल सब्जियों को सलाद की प्लेट में रखना चाहिए। जिससे जरूरी न्यूट्रिशन मिल सकें।

-साथ ही कुछ नट्स, ड्राई फ्रूट्स या बीज को भी आप अपने सलाद में डाल सकती हैं। जिससे कि इसका न्यूट्रिशन बढ़ सके।

किनोआ सलाद
किनोआ सलाद खाने में टेस्टी लगता है और इसमे केवल सिंपल सब्जियों को शामिल कर बनाया जा सकता है। उबले किनोआ में बारीक कटा टमाटर, लाल शिमला मिर्च, प्याज डालकर हल्का सा नॉन स्टिक पैन में फ्राई कर लें। फिर इस सलाद में खीरा, नींबू का रस डालें। साथ में स्वादानुसार नमक, काली मिर्च और मनचाही सलाद की ड्रेसिंग डालकर खाएं। 

खीरे का सलाद
खीरे का सलाद काफी कॉमन है। गर्मियों में इसे खाने से ना केवल वजन कम करने में मदद मिलेगी बल्कि ये डिहाइड्रेशन से भी बचाएगा। बारीक कटे खीरे के साथ प्याज और टमाटर मिलाएं। साथ में पत्तागोभी और बेल पेपर को भी काटें। इसमे नमक और नींबू का रस डालकर खाएं। 

राजमा सलाद
पके हुए राजमा या सफेद चना को लें। इसमे खीरा, प्याज, टमाटर, पत्तागोभी को बारीक काट लें। इसमें नींबू का रस, नमक, काली मिर्च पाउडर मिलाएं। अच्छी तरह से मिक्स करें। प्रोटीन से भरपूर ये सलाद वेट लॉस लंच या डिनर के लिए बिल्कुल परफेक्ट है।