Haryana News

पढ़ने के बाद भी याद नहीं रहता चैप्टर तो अपनाएं ये पेरेंटिंग टिप्स, बच्चे की मुश्किल हो जाएगी आसान

 | 
पढ़ने के बाद भी याद नहीं रहता चैप्टर तो अपनाएं ये पेरेंटिंग टिप्स, बच्चे की मुश्किल हो जाएगी आसान

Steps to Smarter Studying: अगर आपकी अपने बच्चे को लेकर ये परेशानी है कि उसे पढ़ा हुआ चैप्टर ज्यादा देर तक याद नहीं रहता, जिसकी वजह से कई बार उसके क्लास टेस्ट में कम अंक आते हैं तो आपकी परेशानी का हल इस खबर को पढ़ने के बाद शायद आपको मिल जाए। जी हां, आज इस खबर में उन पेरेंट्स के लिए कुछ आसान टिप्स हैं, जिन्हें लगता है कि उनके बच्चों को पढ़ी हुई चीजें ज्यादा लंबे समय तक याद नहीं रहती हैं।  

उदाहरण का लें सहारा-
बच्चे को कोई भी चीज रटने के लिए न कहे। ऐसा करने से वो जल्दी ही उस बात या पाठ को भूल सकता है। इसके विपरीत बच्चे को पढ़ाते समय किसी कहानी या उदाहरण का सहारा लें। ऐसा करने से बच्‍चे को लंबे समय तक सिलेबस या कोई चैप्‍टर लंबे समय तक याद रहेगा।

मजेदार तरीका अपनाए-
बच्चे को पढ़ाते समय कोई बोरिंग नहीं मजेदार तरीका अपनाएं। बच्चे को बोरिंग तरीके से पढ़ाने से पढ़ाई उसके लिए बोझ बनने लगेगी और वो कोई भी चैप्‍टर अच्छे से याद नहीं कर पाएगा। 

सिर्फ पढ़ने के लिए नहीं सुनाने के लिए भी कहें-
बच्‍चे ने जो भी कुछ याद किया है उसे अपने शब्‍दों में सुनाने के साथ लिखवाकर भी देखें। कई बच्‍चों पर यह तरीका काम करता है।


ब्रेक लेते रहें-
अगर आप लगातार पढ़ाई कर रहे हैं और बीच में एक मिनट के लिए भी नहीं हिल रहे हैं, तो इससे आपका दिमाग सुस्‍त हो सकता है और आपको समझने में दिक्‍कत हो सकती है। बेहतर होगा कि आप पढ़ाई करने के दौरान बीच-बीच में ब्रेक लेते रहें।