Haryana News

गर्मियों में सेहत के लिए वरदान से कम नहीं है आइस एप्पल, वेट लॉस के साथ देता है ये 5 फायदे

 | 
गर्मियों में सेहत के लिए वरदान से कम नहीं है आइस एप्पल, वेट लॉस के साथ देता है ये 5 फायदे

Health Benefits of Eating Ice Apple in Summer: अगर आप भी गर्मी के बढ़ते तापमान और मोटापे जैसी समस्या से परेशान हैं तो टेंशन छोड़कर अपनी डाइट में आइस एप्पल को जगह दीजिए। जी हां, आइस एप्पल न सिर्फ इस मौसम में आपकी बॉडी को हाइड्रेड और कूल रखेगा बल्कि आपकी वेट लॉस जर्नी में भी मदद करेगा। आइस एप्पल को ताड़गोला नाम से भी जाना जाता है। इस फल में विटामिन बी, आयरन, जिंक, पोटेशियम, फॉस्फोरस, कैल्शियम जैसे कई गुण मौजूद होते हैं, जो सेहत को कई गजब के फायदे पहुंचाते हैं। आइए जानते है आइस एप्पल खाने से सेहत को मिलते हैं कौन से फायदे।  

वेट लॉस-
आइस एप्पल का सेवन करने से वेटलॉस में काफी मदद मिलती है। इस फल में कैलोरी की मात्रा कम और पानी की मात्रा ज्यादा होने की वजह से यह व्यक्ति का पेट लंबे समय तक भरा हुआ रखता है। यही वजह है कि लोग इसे अपनी वेट लॉस जर्नी में शामिल करते हैं। इस फल में मौजूद फाइबर पाचन को दुरुस्‍त करके मेटाबॉल‍िज्‍म को ठीक बनाए रखता है। 

बॉडी टेम्परेचर रखें कंट्रोल- 
आइस एप्पल की तासीर ठंडी होने की वजह से यह शरीर को ठंडा बनाए रखने में मदद करता है। गर्मी में पसीना ज्यादा आने की वजह से शरीर में पानी की कमी हो सकती है। जिसकी वजह से त्वचा में जलन और डिहाइड्रेशन की समस्या पैदा होने लगती है। ऐसे में इस समस्या से छुटकारा पाने के लिए आइस एप्पल का सेवन बेहतरीन उपाय हो सकता है। 

वाइट डिस्‍चार्ज की समस्या-
महिलाओं को वाइट डिस्‍चार्ज होने पर कई तरह की मुश्किलों का सामना करना पड़ सकता है। ऐसे में आइस एप्पल नाम का यह फल आपकी इस समस्‍या का भी समाधान करता है। इस फल में मौजूद फॉस्‍फोरस और कैल्‍शियम की भरपूर मात्रा इस समस्या में राहत देती है। 

डायब‍िटीज-
आइस एप्पल का ग्लाइसेमिक इंडेक्स काफी कम होने की वजह से यह डायबिटीज कंट्रोल करने में भी मदद करता है। डायब‍िटीज रोगी इस फल का सेवन करके अपनी इम्यूनिटी को भी बूस्ट कर सकते हैं।

त्वचा से जुड़ी समस्याएं-
आइस एप्पल आपकी त्वचा का भी खास ख्याल रखता है। इस फल को खाने से चकते और घमौरी जैसी त्वचा से जुड़ी समस्‍याओं से बचा जा सकता है। इसमें मौजूद एंटीऑक्सीडेंट और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण त्वचा की सूजन और जलन को कम करने में मदद कर सकते हैं।