Haryana News

High Cholesterol: रोजाना भिगोकर खाएं 5 ड्राई फ्रूट, बिना दवाओं के कम होगा हाई कोलेस्ट्रॉल

 | 
High Cholesterol: रोजाना भिगोकर खाएं 5 ड्राई फ्रूट, बिना दवाओं के कम होगा हाई कोलेस्ट्रॉल

Control high cholesterol: कोलेस्ट्रॉल एक प्रकार के मोम की तरह का पदार्थ होता है जो शरीर के सभी कोशिकाओं द्वारा उत्पन्न किया जाता है. यह शरीर के लिए आवश्यक होता है, लेकिन जब इसकी मात्रा अधिक हो जाती है, तो यह दिल की बीमारियों, वजन में वृद्धि, हार्ट अटैक, स्ट्रोक जैसी समस्याओं का कारण बनता है. कोलेस्ट्रॉल दो प्रकार का होता है- एलडीएल कोलेस्ट्रॉल और एचडीएल कोलेस्ट्रॉल. एलडीएल कोलेस्ट्रॉल (बैड कोलेस्ट्रॉल) शरीर में चिपकने वाली मोम की मात्रा बढ़ाता है, जबकि एचडीएल कोलेस्ट्रॉल (अच्छा कोलेस्ट्रॉल) मोम की मात्रा को कम करने में मदद करता है. इसलिए, एलडीएल कोलेस्ट्रॉल की अधिक मात्रा से बचना और एचडीएल कोलेस्ट्रॉल की कम मात्रा को बढ़ाना बहुत महत्वपूर्ण है. आज हम आपको 5 ड्राई फ्रूट के बारे में जानकारी देंगे, जिनको भिगोकर खाने से खराब कोलेस्ट्रॉल लेवल कम होता है.

अखरोट
अखरोट में ओमेगा-3 फैटी एसिड, प्रोटीन, फाइबर और मैग्नीशियम होता है. अखरोट शरीर में शुगर के स्तर को कम करने में मदद करता है जो कि कोलेस्ट्रॉल से जुड़ी समस्याओं का कारण बनती है.

बादाम
बादाम में विटामिन ई, मैग्नीशियम, फाइबर और प्रोटीन होता है. बादाम में मौजूद अल्फा-लिनोलेनिक एसिड एक प्रकार का ओमेगा-3 फैटी एसिड होता है, जो कोलेस्ट्रॉल को कम करने में मदद करता है.

किशमिश
किशमिश में नेचुरल सुगर होते हैं जो बैड कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल करने में मदद करते हैं. इसके अलावा किशमिश में विटामिन सी, कैल्शियम और फाइबर भी होते हैं.

काजू
काजू में फाइबर, मैग्नीशियम और प्रोटीन होता है. काजू में मौजूद अनेक गुणों के कारण, यह कोलेस्ट्रॉल को कम करने में मदद करता है.

खजूर
खजूर में विटामिन, फाइबर, अमीनो एसिड, फास्फोरस, पोटेशियम और मैग्नीशियम भरपूर मात्रा में पाया जाता है, जो बैड कोलेस्ट्रॉल लेवल को कंट्रोल करने में मदद करते हैं.