Haryana News

Health tips: हार्ड मरीजों के लिए फायदेमंद है गिलोय, इस तरह करें इसका सेवन

 | 
Health tips: हार्ड मरीजों के लिए फायदेमंद है गिलोय, इस तरह करें इसका सेवन

Giloy: गिलोय का पौधा हमारे शरीर के लिए बहुत ही महत्वपूर्ण होता है. गिलोय का सेवन करने से हमारे शरीर की आधे से ज्यादा बीमारियां दूर हो जाती हैं. खास करके जो हार्ड के मरीज हैं, उनको गिलोय बहुत ज्यादा फायदा करती है. गिलोय सेहत के लिए काफी लाभकारी साबित हुई है. इसको खाने से आपका कोलेस्ट्रॉल हमेशा कंट्रोल में रहता है. ये वजन बढ़ने से रोकता है और हार्ट के मरीजों के लिए सबसे ज्यादा फायदेमंद साबित हुआ है. आज हम आपको गिलोय से होने वाले कई फायदों के बारे में बताएंगे, जिसे जानकर आप भी हैरान रह जाएंगे.

गिलोय में ये पाए जाते हैं पोषक तत्व
गिलोय के पौधे में कई प्रकार के पोषक तत्व पाए जाते हैं, जो हमारे शरीर को काफी फायदा करते हैं. कैलशियम, जिंक, कॉपर, एंटीऑक्सीडेंट, एंटी इन्फ्लेमेटरी गुण पाए जाते हैं. ये सब शरीर को मजबूत बनाते हैं और शारीरिक क्षमता को बढ़ाते हैं. इनसे हमें रोगों से लड़ने की क्षमता मिलती है.


ब्लड प्रेशर रहता है कंट्रोल
गिलोय का सेवन करने से हमारा ब्लड प्रेशर हमेशा नियंत्रण में रहता है. जिन लोगों को हाई ब्लड प्रेशर की शिकायत होती है वह लोग इसका जरूर सेवन करें, लेकिन याद रहे जिनका लो ब्लड प्रेशर होता है, उन्हें ये नुकसान भी कर सकता है. इसलिए इसको केवल हाई ब्लड प्रेशर वाले ही लोग सेवन करें.

कोलेस्ट्रोल को घटाता है गिलोय
गिलोय का यदि आप रोजाना सेवन करते हैं तो ये आपके हाई कोलेस्ट्रॉल को कम करने में मदद करता है. इसका जूस पीते हैं तो एलडीएल जानी बैड कोलेस्ट्रॉल कम हो जाता है. साथ ही खून के थक्के जमे होते हैं, उसका भी खतरा कम हो जाता है.

हार्ट को मजबूत बनाता है
जिन को हार्ड से संबंधित दिक्कत होती है, उन्हें गिलोय बहुत फायदा करती है. रोजाना गिलोय का सेवन करने वालों को हार्ड की कभी कोई दिक्कत नहीं आती है. इसके सेवन से कार्डियोवैस्कुलर डिजीज के साथ-साथ हार्ड अटैक व स्ट्रोक होने का खतरा बहुत कम हो जाता है.