Haryana News

तेज धूप और गर्मी से होने लगता है सिरदर्द तो अपनाएं ये घरेलू उपाय, तुरंत मिलेगी राहत

 | 
तेज धूप और गर्मी से होने लगता है सिरदर्द तो अपनाएं ये घरेलू उपाय, तुरंत मिलेगी राहत
Home Remedies For Heat Stroke Headache: तेज धूप और गर्मी की वजह से अक्सर कई लोगों को सिर दर्द परेशान करने लगता है। तापमान में बढ़ती गर्मी लोगों के लिए ड‍िहाइड्रेशन और हीट स्‍ट्रोक जैसी समस्याओं का कारण बनने लगती है। अगर आप भी गर्मी की वजह से तेज सिरदर्द की शिकायत करते हैं तो ये घरेलू उपाय आजमाकर अपनी परेशानी दूर कर सकते हैं। आइए जानते हैं कैसे बिना दवा खाएं भी गर्मी से होने वाले सिरदर्द को दूर किया जा सकता है। 


गर्मी से होने वाले सिरदर्द को दूर करने के लिए घरेलू उपाय-

पालक-
अगर गर्मी की वजह से आपके सिर में दर्द हो रहा है तो मैग्‍न‍िश‍ियम रिच फूड का सेवन करें। इसके लिए अपने आहार में पालक जैसी हरी सब्‍ज‍ियों को शामिल करें। एक कप पालक में लगभग 23 म‍िलीग्राम मैग्‍न‍िश‍ियम मौजूद होता है। मैग्‍निश‍ियम का सेवन करने से शरीर में ब्‍लड शुगर लेवल भी कंट्रोल में रहता है। ज‍िन लोगों को माइग्रेन की समस्या रहती है डॉक्‍टर भी उन्हें मैग्‍न‍िश‍ियम रिच फूड खाने की सलाह देते हैं।

तरबूज का जूस-
गर्मियों में कई बार ड‍िहाइड्रेशन की वजह से भी व्यक्ति को सिर दर्द की समस्या परेशान कर सकती है। ऐसे में तरबूज का जूस पीने से फायदा मिलता है। तरबूज में लगभग 92 प्रत‍िशत पानी मौजूद होता है। जो बॉडी को हाइड्रेट रखने के साथ स‍िर दर्द दूर करने में भी मदद करता है। तरबूज में जरूरी न्‍यूट्र‍िएंट्स जैसे पोटैश‍ियम और मैग्‍न‍िश‍ियम मौजूद होने की वजह से यह स‍िर दर्द ठीक करने में मदद करता है। सिरदर्द ठीक करने के लिए आप तरबूज के जूस के अलावा सादा पानी भी पी सकते हैं। 

दही-
धूप और गर्मी से होने वाले सिर दर्द को ठीक करने के लिए आप दही का सेवन कर सकते हैं। दही में मौजूद रिबोफ्लेविन और कैल्‍श‍ियम स‍िर दर्द दूर करने में मदद कर सकते हैं। इसके लिए आप अपनी डाइट में दूध, दही, छाछ जैसी चीजों को शामिल करें।  

एस‍ेंश‍ियल ऑयल-
गर्मियों में होने वाले सिरदर्द को दूर करने के लिए आप एसेंश‍ियल ऑयल से भी सिर की मसाज कर सकते हैं। ऐसा करने से न‍ सिर्फ स‍िर का दर्द दूर होगा बल्‍क‍ि आप र‍िलैक्‍स भी महसूस करेंगे। स‍िर दर्द ठीक करने के लिए आप लैवेंडर और प‍िपरम‍िंट ऑयल को दूसरे तेल में म‍िक्‍स करके स‍िर पर मसाज करें।