Haryana News

Google का ये App बंद हो जाएगा 2 अप्रैल से, कंपनी ने यूजर्स से कहा- तुरंत शिफ्ट करें अपने सब्सक्रिप्शन्स

 | 
Google का ये App बंद हो जाएगा 2 अप्रैल से, कंपनी ने यूजर्स से कहा- तुरंत शिफ्ट करें अपने सब्सक्रिप्शन्स

गूगल पॉडकास्ट बंद हो रहा है. अब आप यूट्यूब म्यूजिक ऐप पर ही पॉडकास्ट सुन पाएंगे. ये बदलाव 2 अप्रैल से लागू होगा. असल में, गूगल ने पिछले साल सितंबर में ही ये ऐलान कर दिया था, लेकिन अब उन्होंने बंद होने की सही तारीख बताई है. उनका कहना है कि वो यूट्यूब म्यूजिक को बेहतर बना रहे हैं ताकि पॉडकास्ट सुनने का मजा और भी बढ़ जाए. साथ ही, वो ये भी बताते हैं कि यूट्यूब पर ही कम्यूनिटी, नए पॉडकास्ट खोजने और ऑडियो/वीडियो के बीच स्विच करने जैसी खास सुविधाएं मिलेंगी.

अब होगा बंद
कुछ समय बाद इसी बदलाव के चलते, गूगल पॉडकास्ट बंद कर दिया जाएगा, जैसा कि यूट्यूब ने पिछले साल एक ब्लॉग पोस्ट में बताया था. अगर आप गूगल पॉडकास्ट के नियमित इस्तेमाल करने वाले हैं, तो अब वक्त आ गया है कि आप अपने पॉडकास्ट को यूट्यूब म्यूजिक या किसी दूसरी ऐप पर ले जाएं. ध्यान दें कि फिलहाल ये बदलाव सिर्फ अमेरिका में ही लागू हो रहा है.

कैसे सब्सक्रिप्शन्स को मूव करें यूट्यूब म्यूजिक में?
- अपना गूगल पॉडकास्ट ऐप खोलें.
- स्क्रीन के ऊपर आपको एक्सपोर्ट सब्सक्रिप्शन का ऑप्शन दिखेगा, उसे चुनें.
- वहां एक्सपोर्ट टू यूट्यूब म्यूजिक के नीचे एक्सपोर्ट को चुनें. 
- अब अपना यूट्यूब म्यूजिक ऐप खोलें. वहां आपको 'ट्रांसफर करें' का ऑप्शन दिखेगा, उसे चुनें.
- थोड़ा इंतजार करें और फिर कंटिन्यू पर क्लिक करें.
- चीजें ट्रांसफर होने के बाद, अपनी लाइब्रेरी  में जाएं और देखें कि आपके पॉडकास्ट वहां मौजूद हैं.

आपके पॉडकास्ट को यूट्यूब म्यूजिक में लाने में कुछ मिनट लग सकते हैं. इसलिए थोड़ा वेट करें. ध्यान दें कि सभी पॉडकास्ट यूट्यूब म्यूजिक पर उपलब्ध नहीं होंगे, हो सकता है कि कुछ के आगे आपको 'कंटेंट मौजूद नहीं' जैसा मैसेज दिख सकता है. अमेरिका के यूजर्स मार्च 2024 तक गूगल पॉडकास्ट इस्तेमाल कर पाएंगे और जुलाई 2024 तक अपने सब्सक्रिप्शन को दूसरी जगह ले जा सकेंगे.