Haryana News

खुशखबरी: 2691 शहरों में लाइव हुआ 5G नेटवर्क, ऐसे चेक करें अपने शहर का नाम

 | 
खुशखबरी: 2691 शहरों में लाइव हुआ 5G नेटवर्क, ऐसे चेक करें अपने शहर का नाम

तेजतर्रार 5G नेटवर्क यूज करने के लिए आप बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं, तो आपके लिए अच्छी खबर है। रिलायंस जियो का 5G नेटवर्क अब देश के 2,691 शहरों में लाइव हो चुका है। इसी के साथ जियो इतने ज्यादा शहरों में 5G सर्विस प्रदान करने वाला पहला टेलीकॉम ऑपरेटर बन गया है। कंपनी ने अपनी वेबसाइट पर भी इस बात की जानकारी दी है, साथ ही जियो अपनी ऑफिशियल साइट पर लोगों को यह चेक करने की सुविधा भी दे रहा है कि उनके शहर में 5G सर्विस लाइव है या नहीं।

बिना किसी अतिरिक्त लागत के 1Gbps स्पीड
Jio का 5G नेटवर्क यूजर्स को फास्ट इंटरनेट स्पीड के साथ लो लैटेंसी और बेहतरीन डिजिटल एक्सपीरियंस प्रदान करता है। इसके अलावा, 5G शहरों में जियो यूजर्स को बिना किसी अतिरिक्त लागत के 1Gbps+ की स्पीड पर अनलिमिटेड डेटा का एक्सपीरियंस कर सकते हैं। इसके लिए यूजर्स को जियो वेलकम ऑफर के साथ इनवाइट किया जा रहा है।

ऐसे चेक करें आपके शहर में Jio 5G लाइव है या नहीं
दरअसल, टेलीकॉम कंपनी जियो अपनी वेबसाइट पर यूजर्स को यह चेक करने की सुविधा दे रही है कि उनके शहर में जियो का 5G नेटवर्क लाइव है या नहीं। अगर आप भी चेक करने चाहते हैं, तो नीचे दिए लिंक कर क्लिक करके अपना राज्य चुनें। बस इतना करते ही आपके सामने चुने गए राज्य के इन शहरों की पूरी लिस्ट आ जाएगी, जहां सर्विस लाइव हो चुकी है।

किन यूजर्स को मिलेगा जियो 5G का मजा
जियो के ग्राहकों को 5G नेटवर्क का एक्सपीरियंस करने के लिए एक 5G कम्पैटिबल डिवाइस की जरूरत होगी। इसके अलावा, 239 रुपये या उससे ज्यादा का रिचार्ज करने वाले ग्राहक भी जियो की 5G सर्विस का आनंद ले सकते हैं। हालांकि यह ऑफर केवल 5G डिवाइस वाले यूजर्स पर लागू होता है, जो उन शहरों में रहते हैं, जहां Jio True 5G उपलब्ध है।

रिलायंस जियो ने हाल ही में इंडिविजुअल और फैमिली प्लान पेश करते हुए जियोप्लस पोस्टपेड प्लान लॉन्च किए हैं। इसके अलावा, टेल्को ने आईपीएल क्रिकेट सीजन के दौरान जियोफाइबर बैकअप प्लान भी लॉन्च किया, ताकि ग्राहकों को स्ट्रीमिंग बेनिफिट के साथ 10 एमबीपीएस अनलिमिटेड ब्रॉडबैंड ऑफर का आनंद मिल सके।

5G स्पीड के मामले में इस कंपनी ने गाड़े झंडे
5G स्पीड के मामले में जियो ने झंड़े गाड़ दिए हैं। ओपनसिग्नल रिपोर्ट के मुताबिक, Jio यूजर्स को भारत में सबसे तेज डाउनलोड स्पीड का एक्सपीरियंस कर रहे हैं। जियो 315.3 Mbps के साथ 5G डाउनलोड स्पीड के साथ अपने कॉम्पीटिटर्स के काफी आगे हैं। रिपोर्ट के मुताबिक, जियो यूजर्स की एवरेज ओवरऑल डाउनलोड स्पीड एयरटेल की तुलना में 4.5 Mbps तेज है, जो 24.7 फीसदी तेज है। हैरान करने वाली बात यह है कि एयरटेल की 5G औसत डाउनलोड स्पीड 261.2 Mbps दर्ज की गई।