Haryana News

GK Quiz In Hindi: फ्रिज में दूध को फटने से बचाने के लिए कहां रखा जाता है?

 | 
GK Quiz In Hindi: फ्रिज में दूध को फटने से बचाने के लिए कहां रखा जाता है?

GK Quiz In Hindi: गर्मी का सीजन आ चुका है. ऐसे में दूध को फटने से बचाना मुश्किल टास्क हो जाता है. फ्रिज में दूध ज्यादा समय तक टिका रहे, यह सुनिश्चित करने के लिए उसको सही जगह प्लेस करना काफी जरूरी होता है. क्या आपको पता है कि गर्मियों में फ्रिज को फ्रिज में कहां स्टोर करना चाहिए? अधिकतर लोगों को इस बात की जानकारी नहीं है. बता दें, फ्रिज में अलग-अलग फूड आइटम्स के लिए अलग-अलग जगहें होती हैं. फ्रिज में दूध की जगह निर्धारित होती है, जहां ज्यादा समय तक दूध को फटने से बचाया जा सकता है. 

7 दिन तक किया जा सकता है स्टोर
यूएस डिपार्टमेंट ऑफ एग्रीकल्चर (USDA) के मुताबिक, फ्रिज में दूध को 7 दिन तक स्टोर किया जा सकता है. रूम टेम्परेचर पर दूध को 8 घंटे तक फ्रेश रखा जा सकता है. लेकिन गर्मियों में दूध 1 से 2 घंटे बाद ही खराब हो सकता है. 

टाइट बोतल में करें पैक
भारत में अधिकतर लोग भगोने में ही दूध को रखते हैं और फ्रिज में स्टोर कर देते हैं. लेकिन एक्सपर्ट्स की मानें तो दूध को टाइट बोतल में रखना चाहिए. 

कहां रखना चाहिए दूध?
बेस्ट क्वालिटी के लिए, दूध को लगभग 37°F के तापमान पर रखा जाना चाहिए, जो आमतौर पर फ्रिज के पीछे निचले शेल्फ पर पाया जाता है. 

कहां नहीं रखना चाहिए फोन?
ज्यादातर लोग फ्रिज में जोर पर लगे खानों में रख देते हैं. लेकिन यहां नहीं रखना चाहिए. क्योंकि यहां टेम्परेचर गर्म होता है या ये कहें कि टेम्परेचर ऊपर नीचे होता रहता है. लोग गेट को बार-बार खोलते हैं. ऐसे में वहां रखी चीज ज्यादा समय तक फ्रेश नहीं रह पाती है.