Haryana News

WhatsApp की मजेदार ट्रिक, इतना करते ही दिखेगी आपके सबसे अच्छे दोस्तों की लिस्ट

 | 
WhatsApp की मजेदार ट्रिक, इतना करते ही दिखेगी आपके सबसे अच्छे दोस्तों की लिस्ट

मेटा की ओनरशिप वाला मेसेजिंग प्लेटफॉर्म WhatsApp दुनिया में सबसे ज्यादा इस्तेमाल होने वाली चैटिंग ऐप है और आप भी इसका इस्तेमाल जरूर करते होंगे। यह ऐप केवल चैटिंग तक सीमित नहीं है और मल्टी-मीडिया फाइल्स ट्रांसफर करने से लेकर कॉलिंग जैसे काम भी इसपर आसानी से हो जाते हैं। आपके वॉट्सऐप में भी ढेरों ऐसे कॉन्टैक्ट्स होंगे, जिनसे दिनभर बात होती है तो वहीं कुछ से बात ही नहीं होती। आप अपने बेस्ट वॉट्सऐप फ्रेंड्स की लिस्ट एकसाथ देख सकते हैं। 

आपको बेशक हैरानी हो कि वॉट्सऐप को आपके दोस्तों के बारे में कैसे पता और उसे कैसे मालूम है कि आपका सबसे अच्छा दोस्त कौन सा है, लेकिन शायद आप भूल रहे हैं कि इस ऐप को आपके ढेर सारे सीक्रेट्स पता हैं। डरिए नहीं, वॉट्सऐप चैट्स और कॉल्स एंड-टू-एंड एनक्रिप्शन के साथ बिल्कुल प्राइवेट हैं और ऐप इस आधार पर आपके दोस्तों की लिस्ट बना सकती है कि आपने किससे-कितनी चैटिंग की है। 

वॉट्सऐप पर ऐसे देखें अपने टॉप फ्रेंड्स की लिस्ट
मेसेजिंग ऐप में आप किस दोस्त या कॉन्टैक्ट के साथ सबसे ज्यादा चैटिंग करते हैं, इसका अंदाजा इस बात से लगाया जा सकता है कि किस चैट में कितना डाटा और स्टोरेज इस्तेमाल हो रहा है। आपको नीचे बताए गए स्टेप्स फॉलो करते हुए स्टोरेज सेटिंग्स में जाना होगा।
1. सबसे पहले वॉट्सऐप ओपेन करें और दाईं ओर ऊपर दिए गए तीन डॉट्स पर टैप करते हुए सेटिंग्स में जाएं। 
2. यहां सेटिंग्स में आपको Data and Storage Usage का विकल्प चुनना होगा। 
3. अब सामने नजर आ रही लिस्ट में आपको सबसे ऊपर से नीचे के क्रम में उन कॉन्टैक्ट्स की लिस्ट दिख जाएगी, जिनसे आपने सबसे ज्यादा चैटिंग की है। 
4. इस लिस्ट से आसानी से समझा जा सकता है कि आपका बेस्ट वॉट्सऐप चैटिंग पार्टनर कौन है। 


यहीं से मैनेज कर सकते हैं स्टोरेज 
आपको लिस्ट में उस कॉन्टैक्ट पर टैप करना होगा, जो ज्यादा स्टोरेज इस्तेमाल कर रहा है और आप स्टोरेज मैनेज कर पाएंगे। एकसाथ ढेरों वीडियोज, इमेजेस, डॉक्यूमेंट्स और अन्य फाइल्स डिलीट करने का विकल्प भी आपको यहीं मिल जाएगा। अगर आपके फोन में इंटरनल स्टोरेज खाली नहीं है तो यहीं से आप स्टोरेज स्पेस भी खाली कर सकते हैं। अगर कोई ग्रुप ज्यादा स्टोरेज ले रहा है और आपके ज्यादा काम का नहीं है, तो उसे छोड़ने का फैसला भी आप लिस्ट देखकर ले सकते हैं।