Haryana News

Free Electricity : छत पर लगा दें 200 रुपये का ये डिवाइस, बिजली का बिल हो जाएगा फ्री

 | 
Electricity Free: घर में जो लाइटिंग होती है वो आपके घर की बिजली बिल को बढ़ा सकती है

Electricity Free: घर में जो लाइटिंग होती है वो आपके घर की बिजली बिल को बढ़ा सकती है और आपका मंथली बजट बिगाड़ सकती है. लाइटिंग से बिजली का बिल ना बढ़े इसके लिए लोग तरह-तरह के जुगाड़ लगाते हैं और अलग-अलग तरह की लाइटिंग भी इस्तेमाल करते हैं. हालांकि क्या आप जानते हैं कि मार्केट में एक खास तरह की लाइट मौजूद है जिसे लगाने और इस्तेमाल करने से आपको बिजली का बिल नहीं भरना पड़ेगा. उल्टा आपने अगर अपने घर के एक भी फ्लोर पर ये वाली लाइटिंग का इस्तेमाल करना शुरू कर दिया तो आपके उस फ्लोर पर बिजली का बिल फ्री हो जाएगा. अगर आपको इस बात पर यकीन नहीं है तो आज आपको भी इसके बारे में विस्तार से समझ लेना चाहिए जिससे आप भी इसका इस्तेमाल कर सकें.

   

कौन सी है ये लाइट
दरअसल जिस लाइट के कि हम बात कर रहे हैं उसका नाम KnoviQ 20 LED Bright Outdoor Security Lights with Motion Sensor Solar Powered Light है और ग्राहक से अमेजन से खरीद सकते हैं. लाइटिंग की सबसे बड़ी खासियत यह है कि इसे सोलर पावर से एक्सेस किया जाता है और आप इसे अपने घर के आउटडोर में लगा सकते हैं जिनमें आपके घर की छत या फिर गार्डन शामिल है. लाइटिंग की सबसे बड़ी खासियत है इसका डिजाइन जो इस तरह से बनाया गया है कि इस पर सर्दी गर्मी या फिर बरसात का कोई भी असर नहीं होता है और यह साल के दिन हो 65 दिनों तक घर के बाहर रह सकती है और बिना किसी इंसानी छेड़खानी के खुद ही काम कर सकती है और इसे अलग से पावर की भी जरूरत नहीं होती है.

इस तकनीक से होती है लैस
आपको बता दें कि इस एलईडी लाइट में काफी सारे कॉम्पोनेंट्स होते हैं जिसमें सबसे पहले आपको इसमें 1 सोलर पैनल मिल जाता है, सोलर पैनल के बाद इस लाइटिंग में आपको एक मोशन सेंसर मिल जाता है साथ ही इसमें लाइट सेंसर भी लगा होता है. इसी सेंसर की बदौलत यह एलईडी लाइट अपने आप ही ऑन और ऑफ हो सकती हैं और सामने से किसी व्यक्ति के गुजरने पर खुद ही शुरू हो जाती है. इसके अंदर एक हाई पावर की बैटरी लगी होती है जो सोलर पैनल की मदद से चार्ज होती है और फिर एलईडी लाइट को जलाती है. अगर बात की जाए कीमत की तो इस एलईडी लाइटिंग को ग्राहक ₹200 में खरीद सकते हैं.