Haryana News

आंखों पर लगे चश्मे को हटाने के लिए रोजाना खाएं ये 5 चीजें, नजर हो जाएगी तेज

 | 
आंखों पर लगे चश्मे को हटाने के लिए रोजाना खाएं ये 5 चीजें, नजर हो जाएगी तेज
बिजी लाइफस्टाइल के कारण इन दिनों लोग अपने खानपान पर कुछ खास ख्याल नहीं देते हैं। जिसकी वजह से पोषण तत्वों की कमी हो जाती है, और आंखों की रोशनी कमजोर हो जाती है। जिसकी वजह से उम्र से पहले ही चश्मा लग जाता है। इन दिनों इस परेशानी के चलते छोटे-छोटे बच्चों को भी चशमा लग रहा है। इससे निपटने के लिए अगर आप भी तरह-तरह की तरकीबों को अपना चुकें हैं तो अब अपनी डायट में इन चीजों को शामिल करें। 


कैसे हटाएं आंखों से चश्मा?
एंटीऑक्सिडेंट से भरपूर चीजें आंखों के लिए फायदेमंद होती हैं। कुछ ऐसे विटामिन्स और मिनरल्स है जो आपको रोजाना की डायट में शामिल करने चाहिए। पोषक तत्वों से भरपूर चीजों को खाने से सेल्स और टिशू हेल्दी रहते हैं और ऐसे में आंखों की समस्या खत्म हो जाती है। 

विटामिन सी
विटामिन सी एक ऐसा पोषक तत्व है जो आंखों के लिए फायदेमंद है। लाल-हरी शिमला मिर्च, टमाटर, पालक, ब्रॉकली, संतरा और किवी जैसे फल विटामिन सी से भरपूर होते हैं। ऐसे में रोजाना अपनी डायट में इनमें से कुछ चीजों को शामिल करें।

विटामिन ई 
विटामिन ई स्किन के लिए काफी फायदेमंद होता है। ये आंखों को फ्री रेडिकल्स से बचाता है। नट्स, हरी पत्तेदार सब्जी, शकरकंद, एवोकाडो और साबुत अनाज में विटामिन ई होता है। 

बीटा कैरोटीन
गाजर, शकरकंद, टिंडा, अंडे और हरी पत्तेदार सब्जियों में बीटा कैरोटीन होता है। हमारा शरीर बीटा कैरोटीन को विटामिन ए के रूप में बदलता है। 

आंखों के लिए कौन सा फल अच्छा होता है?
आंखों की हेल्थ को मेंटेन करने के लिए स्ट्रॉबेरी, क्रैनबेरी, ब्लैकबेरी और ब्लूबेरी बेहतरीन सुपरफूड हैं। ये सभी बेरीज पौष्टिक विटामिन और मिनरल्स से भरपूर होती हैं और आंखों के स्वास्थ्य को बनाए रखने में फायदेमंद हैं। 

आंखों की पॉवर तेजी से कैसे बढ़ाएं
आंखों और आंखों की रोशनी को सुधारने के लिए आप कुछ नैचुरल तरीकों को अपना सकते हैं, जैसे-
- धूम्रपान ना करें
- ओमेगा -3 फैटी एसिड डायट में शामिल करें। इसके लिए पत्तेदार साग और मछली के साथ एक हेल्दी और बेलेंस डायट लें
- रोजाना एक्सरसाइज करें