Haryana News

Earn Respect: हर जगह मिलेगा सम्मान जब व्यवहार में होंगी ये आदतें

 | 
Earn Respect: हर जगह मिलेगा सम्मान जब व्यवहार में होंगी ये आदतें

सम्मान पाना हर किसी को पसंद है लेकिन कुछ लोगों लाख जतन के बाद भी किसी की रिस्पेक्ट नहीं पाते। इसका कारण है उनकी आदतें। बहुत सारी नॉलेज होने के बाद भी अगर लोग आपको पसंद नहीं करते और रिस्पेक्ट नहीं देते। तो अपने व्यवहार में इन चीजों को शामिल करें। सम्मान पाने में होगी आसानी।

-जब भी आप किसी के साथ बात करें तो केवल  सामने वाले का मान रखने के लिए उसकी बातों से सहमत ना हो जाएं। भले ही सामने वाला गलत हो। हमेशा सच्ची और सही बात पर रहें और सामने वाले के मन को बिना ठेस पहुंचाएं अपनी बात रखें।

-हमेशा पूरे आत्मविश्वास के साथ बोलें। अगर आपके अंदर आत्मविश्वास की कमी है और बोलते वक्त ये झलकता है तो सही बात को भी लोग गलत मानेंगे। साथ ही बोलते वक्त बिल्कुल स्पष्ट और धीरे-धीरे बोलें। जिससे सामने वाला बात को पूरी तरह से समझ सके।

-किसी भी बातचीत का हिस्सा है तो अपना इंटररेस्ट दिखाएं। लेकिन ध्यान रहे कि ये इंटररेस्ट झूठा ना लगे। अपने दिमाग को स्थिर करते हुए सामने वाले बात को सुनें और कन्वर्जेशन में शामिल हों।

-कई बार शांत रहने से भी लोग प्रभावित होते हैं। ऐसा करने से लोगों को आपका आत्मविश्वास झलकता है।

-हमेशा बहस करने या विवाद के मूड में ना रहें। छोटे मौकों को भी पूरी खुशी के साथ एंज्वॉय करें। ऐसा करने से आप जहां भी होंगे आपके आसपास का माहौल खुशनुमा होगा। अक्सर ऐसे लोगों को लोग पसंद करते हैं। जो हंसमुख होते हैं और लोगों को हंसाते हैं। 

-किसी से मिलने के दौरान थोड़ा स्पेस जरूरी है। स्पेस का मतलब बातों में दूरी। पहली मुलाकात में किसी के पर्सनल संबंधों या समस्याओं के सवाल-जवाब से बचें। ऐसा करने से लोग प्रभावित होते हैं।

-अगर सामने वाला आपकी आलोचना कर रहा है। तो ऐसे मौके पर हमेशा शांत रहे और अपनी प्रतिक्रिया ना दें। बहुत ही शांत और शालीनता के साथ अपनी आलोचना को सुनें।