Haryana News

क्या गर्मियों में गुड़ खाने से होते हैं नुकसान, आयुर्वेद एक्सपर्ट से जानें कैसे खाने से मिलेंगे ज्यादा फायदे

 | 
क्या गर्मियों में गुड़ खाने से होते हैं नुकसान, आयुर्वेद एक्सपर्ट से जानें कैसे खाने से मिलेंगे ज्यादा फायदे

गुड़ और चना भारत का ट्रडिशनल फूड है। पुराने जमाने में ज्यादातर लोग इसे प्राइमरी फूड के तौर पर खाते थे। वक्त के साथ खाने में वरायटीज आने के साथ लोगों ने इपारंपरिक चीजों से दूरी बना ली। अब मेडिकल साइस फिर से दादी-नानी के जमाने के फूड्स खाने को प्रमोट कर रहा है। कई लोगों को ऐसा लगता है कि गुड़ सर्दियों में खाना चाहिए। जबकि आयुर्वेदिक विशेषज्ञ इस सोच को गलत मानते हैं। यहां जानते हैं कि गुड़ और चना खाने के क्या फायदे हैं।

जानें क्या कहते हैं एक्सपर्ट
गुड़ और चना कार्बोहाइड्रेट और प्रोटीन का मैजिकल कॉम्बिनेशन है। इसे एक साथ खाने से हमें कई सारे फायदे मिलते हैं। शरीर में दर्द, खून की कमी, मांसपेशियों में खिंचाव की समस्या है तो आप गुड़ और चना एक साथ खाएं। गुड़-चने से शरीर का मेटाबॉलिक रेट बढ़ता है। वजन कम करने में भी मदद मिलती है। साथ ही इसके नियमित सेवन से आयरन और हीमोग्लोबिन की कमी पूरी हो जाती है। आयुर्वेदिक विशेषज्ञ डॉ. उत्कर्ष बाजपेई कहते हैं, यह न सोचें कि गुड़ केवल सर्दियों में ही खाया जाता है। इससे मांसपेशियों के साथ पाचन तंत्र को भी मजबूती मिलती है। एक ओर जहां गुड़ में आयरन व पोटेशियम बहुत होता है, वहीं चने में विटामिन, कैल्शियम, फाइबर व प्रोटीन अधिक होता है।


सोने से पहले खाएं भुने चने
गुड़-चने में जिंक और सेलेनियम जैसे मिनरल्स और ऐंटी ऑक्सीडेंट्स होते हैं। ये शरीर की इम्यूनिटी बूस्ट करते हैं। इसके साथ ही सेल्युलर डैमेज को भी रोकते हैं। ऐसा माना जाता है कि भुने चने सांस से जुड़ी बीमारियों में फायदा करते हैं। इसके लिए आपको सोने से पहले गरम दूध के साथ भुने चने खाने होते हैं। गुड़ चना प्रदूषण के साइड इफेक्ट से लड़ने में मदद करता है। 

महिलाओं के लिए बेस्ट
गुड़-चने का कॉम्बिनेशन महिलाओं के लिए भी अच्छा होता है। पीरियड्स के दौरान उनका ब्लड लॉस होता है।  गुड़ आयरन का अच्छा सोर्स होता है वहीं चने में पर्याप्त मात्रा में प्रोटीन होता है। महिलाओं के शरीर को इनकी ज्यादा जरूरत होती है।


स्किन और मेमोरी के लिए भी अच्छा
गुड़ और चने में विटामिन बी6 होता है। यह यादाश्त मजबूत करता है। इसके अलावा ऐसा माना जाता है कि  गुड़ में ऐंटी एजिंग प्रॉपर्टी होती है। जब इसको चने के साथ खाते हैं तो गुड़ का ग्लाइकॉलिक एसिड मैग्नीशियम के साथ मिलकर उम्र के असर को कम करता है और स्किन में ग्लो लाता है।