Haryana News

Laptop चलाते समय आने लगती है आवाज? सब काम छोड़कर पहुंच जाएं सर्विस सेंटर, जानें वजह

 | 
Laptop चलाते समय आने लगती है आवाज? सब काम छोड़कर पहुंच जाएं सर्विस सेंटर, जानें वजह

Laptop Issues: लैपटॉप को इस्तेमाल करते समय कई बार थोड़ी बहुत आवाज आती है, लेकिन ये आवाजें अगर ज्यादा होने लगें तो मामला थोड़ा सीरियस है. दरअसल लैपटॉप से आने वाली तेज आवाज इस बात का इशारा करती है कि इसमें कोई बड़ी खराबी हो सकती है. अगर आप इस आवाज को नजरअंदाज करते हैं तो आपकी मोटी चपत लग सकती है. ऐसे में आज हम आपको उन कारणों के बारे में बताने जा रहे हैं जिसकी वजह से लैपटॉप के अंदर से आवाजें आने लगती हैं. 

कूलिंग फैन खराब होना: लैपटॉप के अंदर के तापमान को नियंत्रित करने के लिए कूलिंग फैन का उपयोग किया जाता है. यदि कूलिंग फैन खराब हो गया है, तो यह ठीक से काम नहीं कर पाएगा और लैपटॉप गर्म हो जाएगा. इससे लैपटॉप से तेज आवाज आ सकती है.


हार्ड डिस्क खराब होना: लैपटॉप में डेटा स्टोर करने के लिए हार्ड डिस्क का उपयोग किया जाता है. यदि हार्ड डिस्क खराब हो गई है, तो यह ठीक से काम नहीं कर पाएगी. इससे लैपटॉप से तेज आवाज आ सकती है.

RAM खराब होना: लैपटॉप में डेटा को संसाधित करने के लिए RAM का उपयोग किया जाता है. यदि RAM खराब हो गई है, तो यह ठीक से काम नहीं कर पाएगी. इससे लैपटॉप से तेज आवाज आ सकती है.

मैटरबोर्ड खराब होना: लैपटॉप के सभी घटकों को जोड़ने के लिए मैटरबोर्ड का उपयोग किया जाता है. यदि मैटरबोर्ड खराब हो गया है, तो यह ठीक से काम नहीं कर पाएगा. इससे लैपटॉप से तेज आवाज आ सकती है.

यदि आपके लैपटॉप से तेज आवाज आ रही है, तो तुरंत इसे सर्विस सेंटर ले जाएं. एक अनुभवी तकनीशियन समस्या का निदान करेगा और इसे ठीक करेगा.

लैपटॉप से तेज आवाज आने से बचने के लिए निम्नलिखित बातों का ध्यान रखें:
1.लैपटॉप को ठंडी जगह पर रखें.
2.लैपटॉप को ओवरलोड न करें.
3.लैपटॉप को नियमित रूप से सफाई करें.
4.इन बातों का ध्यान रखकर आप अपने लैपटॉप को सुरक्षित रख सकते हैं और तेज आवाज आने से बच सकते हैं.