Haryana News

क्या चेहरे की रंगत बढ़ाती हैं गुलाब की पंखुड़ियां? जानिए कैसे करें यूज

 | 
क्या चेहरे की रंगत बढ़ाती हैं गुलाब की पंखुड़ियां? जानिए कैसे करें यूज

प्यार इजहार करना हो या फिर सुंदर डेकोरेशन करना हो, बहुत सारी चीजों के लिए गुलाब के फूल का इस्तेमाल किया जाता है। स्किन केयर में गुलाब के फूलों से बनी चीजों का इस्तेमाल करना चाहिए। गुलाब के फूल दिखने में जितने खूबसूरत होते हैं, वहीं त्वचा पर इसके फायदे भी उतने ही लाजवाब होते हैं। लेकिन क्या गुलाब की पंखुड़ियां स्किन की रंगत सुधारने में मदद करती हैं? जानते हैं-

क्या रंगत सुधारती हैं गुलाब की पंखुड़ियां
चेहरे की डार्क रंगत को सुधारने  के लिए महिलाओं को खूब मशक्कत करनी पड़ती हैं। ऐसे में कुछ महिलाएं गुलाब की पंखुड़ियों का इस्तमाल करती हैं। लेकिन क्या वाकई में इससे स्किन की रंगत सुधरती है? त्वचा की रंगत को हल्का करने के लिए गुलाब जल का इस्तेमाल किया जा सकता है। अनईवन स्किन पर ये बेहतरीन तरीके से काम करता है।.

क्या गुलाब जल तैलीय त्वचा के लिए अच्छा है? 
जी हां, ऑयली स्किन वाले गुलाब जल का इस्तेमाल कर सकते हैं। क्‍योंकि यह आपकी त्‍वचा के पीएच को मेंटेन करता है, इसके अलावा ये आपके छिद्रों को खोलकर आपकी त्‍वचा से तेल और गंदगी को हटाता है।

कैसे करें गुलाब की पंखुड़ियों का यीज?
गुलाब की पंखुड़ियों को आप अलग-अलग तरह से इस्तेमाल कर सकते हैं। बॉडी के लिए आप अपने नहाने के पानी में इसे मिला सकते हैं, वहीं चेहरे के लिए आप अलग-अलग तरह से इसे यूज कर सकते हैं। पैक बनाने के लिए गुलाब की पंखुड़ियों को एक घंटे के लिए भिगो दें और उन्हें एक कटोरे या ओखली में कुचल दें। इसके बाद दही और कच्चे शहद को गुलाब की पंखुड़ियों के साथ मिलाएं और इस मिश्रण को अपने चेहरे पर लगाएं। मास्क को 10-15 मिनट के लिए लगा रहने दें और फिर धो लें।