Haryana News

वजन कम करने के चक्कर में न पड़ जाएं लेने के देने, ये जानकारी है जरूरी

 | 
वजन कम करने के चक्कर में न पड़ जाएं लेने के देने, ये जानकारी है जरूरी

सबह गुनगुना नीबू पानी पियो, वजन कम हो जाएगा। फलाना प्रोटीन शेक पियो, वजन घट जाएगा। एक समय का खाना खाना बंद कर दो, चाय कॉफी छोड़ दो, चावल मत खाओ, आलू छोड़ दो और न जाने क्या-क्या। भारत में हर दूसरी महिला आज बढ़े वजन से परेशान है। और इसके चलते ऐसी न जाने कितनी मुμत की सलाह ऑनलाइन और ऑफलाइन बंट रही है।

 

कमाल की बात तो यह है कि अपने भोले स्वभाव के कारण महिलाएं इन पर आसानी से भरोसा भी कर लेती हैं और अगले दिन से ही इंस्टाग्राम मौसी के बताए नुस्खे पर काम करना शुरू कर देती हैं। पर, दिल पर हाथ रखकर बताइए, अब तक कितने नुस्खे काम आए हैं? अरे-अर्रे चिंता मत कीजिए, ऐसा नहीं है कि सब कुछ गलत है। बस इनमें से कुछ भी सही तरीके से आप तक नहीं पहुंच रहा है। अब इसमें आपकी गलती तो है नहीं। जब जानकारी की मात्रा ज्यादा हो तो भ्रम और सत्य में भेद करना मुश्किल हो जाता है। लेकिन यहां आपको उन बातों के बारे में बताया जाएगा, जिनसे आपको वजन कम करने की कोशिश के दौरान बचने की जरूरत है। इससे आपका यह सफर थोड़ा आसान हो सकेगा और आप अपनी मंजिल तक आसानी से पहुंच सकेंगी।

 

इंटरमिटेंट फास्टिंग से होता है वजन कम
ये तो आपने अकसर लोगों को कहते सुना होगा कि एक समय का खाना बंद कर दो, वजन अपने आप घट जाएगा। इसे इंटरमिटेंट र्फांस्टग कहते हैं, जिसमें खुद को करीब 14 से 16 घंटों तक कुछ भी खाने पीने से रोका जाता है। न्यूट्रीशनिस्ट मोनिका वासुदेव कहती हैं कि इसका चलन बीते कुछ समय से बहुत ज्यादा बढ़ गया है और इस पर कुछ ऐप भी आ चुके हैं। लेकिन सही मायने में यह एक भ्रम है कि एक समय का भोजन बंद कर देने से वजन घटता है। अगर आप लंबे समय तक भूखेवरहते हैं तो आपके शरीर को पोषक तत्व नहीं मिल पाते और आपका शरीर कमजोर हो सकता है। इसकी जगह आपकोवमाइंडफुल ईटिंग या संतुलित आहार लेने की जरूरत होती है। आपको यह देखने की जरूरत है कि आपने पूरे दिन में कितनी

 

कीटो डाइट से तेजी से घटता है वजन
कीटो डाइट में दिन भर प्रोटीन का सेवन करना होता है। लेकिन आप खुद से ही पूछिए कि क्या शरीर को केवल प्रोटीन की जरूरत है। नहीं, ऐसा बिल्कुल नहीं है। मोनिका कहती हैं कि न्यूट्रीशनिस्ट होकर भी मैं इस तरह की सलाह किसी को नहीं दे सकती। व्यक्ति को पता होना चाहिए कि उसे दिन भर में कितना प्रोटीन चाहिए और प्रोटीन का सेवन किस तरह से किया जाना चाहिए। इस तरह की डाइट से एक बार वजन घट भी जाए तो ऐसी डाइट हमेशा फॉलो नहीं की जा सकती। ऐसे में डाइट बदलते ही वजन वापस तेजी से बढ़ भी जाता है। इसकी जगह डाइट ऐसी होनी चाहिए जिसे आप हमेशा अपना सकें।