Haryana News

AC में गैस कम है बोलकर ग्राहकों से हो रही बंपर ठगी, मैकेनिक ऐसे बनाते हैं बेवकूफ?

 | 
AC में गैस कम है बोलकर ग्राहकों से हो रही बंपर ठगी, मैकेनिक ऐसे बनाते हैं बेवकूफ?

How To Check AC Gas Level: गर्मियों का मौसम अपने चरम की ओर बढ़ रहा है. पंखे ने भी शरीर को राहत देना बंद कर दिया है. भारी बिजली बिल के बीच AC के भरोसे लोग दिन काटने को मजबूर हैं लेकिन कभी-कभी AC की गैस खत्म होने की वजह से इसकी कूलिंग कैपेसिटी कम हो जाती है. हालांकि कई बार दिक्कत नहीं होती है फिर भी मकैनिक आपको बेवकूफ बना देता है और AC ठीक करने के बहाने हजारों रुपये ऐंठ लेता है. आप मकैनिक के ठगी का शिकार न हों, इसके लिए यहां कुछ टिप्स दिए जा रहे हैं जिन्हें फॉलो करके आप खुद चेक कर सकते हैं कि AC का गैस लेवल लो (Low Gas Level) हो गया है या इसे रिफिल कराने की जरूरत है.

1. AC चलाते हुए अगर एयर कंडीशनर के वेंट से ठंडी हवा नहीं आ रही है तो समझिए AC का गैस लेवल कम हो गया है और अब गैस को रिफिल कराने की जरूरत है. बता दें कि कभी-कभी वेंट से गर्म हवा भी आने लगती है ये भी गैस कम होने की ही निशानी है.

2. कई बार ऐसा होता है कि आप AC का टेंपरेचर सेट करते हैं लेकिन कमरे का टेंपरेचर AC चलने के बाद भी ज्यादा हरता है. इस तरह की समस्या तब आती है जब ऐसी की गैस खत्म हो चुकी होती है. इस तरह की दिक्कत आने पर आप AC को मकैनिक को दिखा सकते हैं.

3. कई बार AC चलाने के बाद भी घर का बिल औसतन एक समान रहता है. अगर AC चलाने पर घर की बिजली का बिल ज्यादा आ रहा है, तब AC को सर्विस कराने के लिए जरूर दें.


4. कई बार आपने देखा होगा कि रेफ्रिजरेटर के लाइनर पर बर्फ जमा होने लगती है. इस तरह की दिक्कत तब आती है जब उसका गैस खत्म या कम हो चुका होता है. कॉपर ट्यूब पर बर्फ जमने का कारण यही है कि उसकी गैस कम हो गई है. इसे तुरंत रिफिल करा लेना चाहिए.