Haryana News

20 मिनट में घर बैठे बनाएं खुद की चकाचक Website, हर महीने करें लाखों रुपये की इनकम

 | 
20 मिनट में घर बैठे बनाएं खुद की चकाचक Website, हर महीने करें लाखों रुपये की इनकम

Online Website: अगर आप हर महीने वेबसाइट से कमाई करना चाह रहे हैं और इसके लिए एक वेबसाइट बनवाना चाहते हैं तो अब आपको सॉफ्टवेयर डेवलपर्स के चक्कर काटने की जरूरत नहीं पड़ेगी. अगर आपको ऐसा लग रहा है कि सॉफ्टवेयर डेवलपर्स के बगैर वेबसाइट बनाना आज की डेट में मुश्किल काम है तो ऐसा नहीं है और यह बीते दिनों की बात हो चुकी है क्योंकि अब आप घर बैठे महज आधे घंटे में ही एक प्रोफेशनल स्टाइल वेबसाइट तैयार कर सकते हैं और उससे कमाई करना शुरू कर सकते हैं. आजकल ऑनलाइन ऐसे ऐसे तरीके मौजूद हैं जो वेबसाइट बनाने में आपकी मदद करते हैं इन तरीकों को अपनाकर आप एक अच्छी वेबसाइट तैयार कर सकते हैं और आपको ₹30000 से लेकर ₹40000 भी खर्च नहीं करने पड़ेंगे जो एक सॉफ्टवेयर डेवलपर आपसे चार्ज करता है. महज ₹1000 से लेकर ₹2000 खर्च करके आप वेबसाइट तैयार कर सकते हैं और आज हम इसका प्रोसेस आपको बताने जा रहे हैं जिससे आपको भटकने की जरूरत भी नहीं पड़ेगी.

अगर आप अपनी वेबसाइट बनाना चाहते हैं तो सबसे पहले आप अपनी वेबसाइट के लिए एक अच्छा सा नाम सोच लेना चाहिए और उसी नाम पर एक डोमेन नेम भी खरीदना चाहिए. एक बार आप डोमेन नेम खरीद लेते हैं उसके बाद आपको अपनी वेबसाइट के लिए लोगों तैयार करवाना चाहिए और वेबसाइट पर आप जिन चीजों को रखना चाहते हैं उनकी कैटेगरी की लिस्ट तैयार कर लेनी चाहिए. 

डोमेन और होस्टिंग खरीदने का प्रोसेस
भारत में कई ऐसे सर्विस प्रोवाइडर हैं जो आपको डोमेन ऑफर करते हैं और आप इनमें से अपना पसंदीदा सर्विस प्रोवाइडर चुन सकते हैं और गोडैडी और होस्टगेटर जैसी साइट्स से इन्हें खरीद सकते हैं और इनका खर्च बहुत ज्यादा नहीं रहता है.

डोमेन खरीदने की तरह ही आपको होस्टिंग भी खरीदनी होती है जो असल में सरवर रहता है जिस पर आपकी पूरी वेबसाइट चलती है. आपको बता दें कि मार्केट में कई सर्विस प्रोवाइडर हैं जो आपको किफायती कीमत में होस्टिंग ऑफर करते हैं जिसका तय समय होता है और आप इनके लिए फिक्स पेमेंट करके इन्हें खरीद सकते हैं.

इसके बाद आपको डोमेन और पोस्टिंग को आपस में जोड़ना होता है और इसके लिए आपको सीपैनल पर जाना होता है और जहां पर आप ने डोमेन खरीदा है उस वेबसाइट का डैशबोर्ड दूसरे टाइप में ओपन करना होता है इसके बाद डोमिन के डैशबोर्ड में आपको प्रोडक्ट के डीएनएच का ऑप्शन दिखता है जिस पर आपको क्लिक कर देना होता है. इसके बाद आपको नेम सर्वर का ऑप्शन दिखाई देता है और यहां पर आपको चेंज बटन दिखाई देगा और इसी पर आपको क्लिक करना होता है. अब आपको एंटर माई फोन नेम सरवर का ऑप्शन मिलेगा जिस पर आप को क्लिक करना है.

आप जिस भी जगह से होस्टिंग खरीदते हैं वहां से आपको एक मेल भेजा जाएगा जिसमें आपको सीपैनल का लॉगिन और मेन सरवर दिया जाएगा इस पर आपको नेमसर्वर को कॉपी करना है और इंटर माय ओन नेम सर्वर पर पेस्ट कर देना है. इसके बाद आपको मैसेज भेजा जाएगा जो इस बात की पुष्टि करता है कि डोमेन नेम सर्वर से कनेक्ट होने में कुछ समय लगाएगा.