Haryana News

Beard: दाढ़ी को बनाए रखना चाहते हैं काला और घना, तो शरीर में न होने दें इस विटामिन की कमी

 | 
Beard: दाढ़ी को बनाए रखना चाहते हैं काला और घना, तो शरीर में न होने दें इस विटामिन की कमी

How To Take Care Of Your Beard: मर्दों के लिए दाढ़ी बढ़ाना न सिर्फ एक शौक है, बल्कि ये उन्हें मैनली लुक भी देता है, लेकिन अगर इसकी सही तरीके से देखभाल न की जाए तो इसकी चमक फीकी पड़ने लगती है. बालों को खूबसूरत बनाने के लिए हमारे शरीर को कैराटिन की काफी जरूरत पड़ती है, इसका काम को आसान करता है विटामिन बी7 जिसे बायोटिन भी कहा जाता है. इस न्यूट्रिएंट्स की मदद से आप दाढ़ी के बालों को काला, घना और शाइनी बना सकते हैं.

विटामिन बी7 कैसे हासिल करें?
विटामिन बी7 की मदद से शरीर में केराटिन नामक प्रोटीन का उत्पादन बढ़ जाता है, जिससे बालों की सेहत बेहतर होती है. सिर के बालों की तरह अगर चेहरे के बालों की केयर करना है तो आपको बायोटिन बेस्ड फूड आइटम्स का सेवन करना होगा, या फिर इससे जुड़े प्रोडक्ट्स इस्तेमाल करने होंगे.

दाढ़ी के बालों को हेल्दी रखने के लिए आप विटामिन बी7 रिच फूड्स का सेवन बढ़ा दें. इसके लिए आप भुने हुए सूरजमुखी के बीज, अनाज, बीन्स, ब्रोकली, पनीर,  अंडे की जर्दी, दही, शकरकंद, टूना मछली, पालक, दूध, नट्स, मांस, चॉकलेट, केला, सेब और ओटमील को रेग्युलर डाइट में शामिल कर सकते हैं. इसके अलावा दाढ़ी को अट्रैक्टिव लुक देने के लिए बायोटिन रिच ऑइल, क्रीम और जेल वगैरह जरूर लगाएं, इससे आपको मनचाहा रिजल्ट मिल जाता है. 

इस परेशानियों में काम आएगा विटामिन सी
1. जिन लोगों की दाढ़ी के बाद ज्यादा नहीं बढ़ रहे हैं.

2. जिनकी दाढ़ी के बाद बहुत अधिक गिर रहे हैं.

3. अगर दाढ़ी के बाल कम उम्र में सफेद हो रहे हैं.

4. जिन लोगों के दाढ़ी के बालों में चमक नहीं है.

5. अगर आपकी दाढ़ी घनी नहीं है.