Haryana News

Whatsapp में आ गए कमाल के नए फीचर्स, क्या आपने शुरू किया इस्तेमाल?

 | 
Whatsapp में आ गए कमाल के नए फीचर्स, क्या आपने शुरू किया इस्तेमाल?

दुनिया के सबसे लोकप्रिय मेसेजिंग प्लेटफॉर्म Whatsapp में लगातार नए फीचर्स शामिल किए जा रहे हैं और इसके करोड़ों यूजर्स के लिए नए फीचर्स रिलीज किए जा रहे हैं। मेटा की ओनरशिप वाली इस ऐप में यूजर्स की राय लेने के लिए पोल्स फीचर हाल ही में शामिल किया गया था और अब इस फीचर को अपडेट्स मिले हैं। इसके अलावा यूजर्स को मल्टीमीडिया फाइल्स और डॉक्यूमेंट्स कैप्शन के साथ शेयर करने का विकल्प दिया गया है। 

कंपनी ने आधिकारिक रिलीज में बताया है कि ऐप में कई सुधार और बदलाव किए गए हैं, जिनके साथ यूजर्स को बेहतर चैटिंग अनुभव दिया जा सकेगा। वॉट्सऐप टीम ने लिखा, "हम ऐप इनोवेट करने करने की दिशा में बढ़ रहे हैं और अब इसमें कई नए फीचर्स शामिल किए गए हैं। हमें उम्मीद है कि इन फीचर्स के साथ चैट्स में बेहतर प्रोडक्टिविटी यूजर्स को मिलेगी और यूजर्स का अनुभव पहले से मजेदार हो जाएगा।"

मौजूदा पोलिंग फीचर में हुआ यह बदलाव
पिछले साल नवंबर में वॉट्सऐप ने अपने यूजर्स के लिए पोलिंग फीचर रोलआउट किया था। इस फीचर के साथ यूजर्स कोई सवाल और उससे जुड़े कई ऑप्शंस वॉट्सऐप ग्रुप्स में शेयर करते हुए उसपर बाकियों की राय ले सकते थे। अब इस फीचर में सिंगल वोट पोल्स क्रिएट करने, चैट्स में पोल्स सर्च करने और पोल रिजल्ट्स के साथ अपडेटेड रहने जैसे विकल्प दिए गए हैं। आइए जानते हैं कि नए वॉट्सऐप फीचर्स कैसे काम करेंगे। 

सिंगल वोट फीचर के साथ क्रिएटर्स ऐसे पोल्स बना सकेंगे, जिसमें यूजर्स केवल एक बार वोट कर सकेंगे। इस फीचर को इनेबल करने के लिए यूजर्स को 'allow multiple answers' टॉगल ऑफ करना होगा। कई ऐसे सवाल होते हैं, जिनके केवल एक ही विकल्प का चुनाव उन्हें पोस्ट करने वाला करवाना चाहता है, वहीं कुछ सवालों के कई जवाब चुनने का विकल्प पार्टिसिपेंट्स को दिया जा सकता है। सर्च पोल्स विकल्प के साथ आसानी से पोल्स सर्च किए जा सकते हैं। 

कैप्शंस के साथ फॉरवर्ड करें फाइल्स
फोटोज, वीडियोज जैसी मीडिया फाइल्स को वॉट्सऐप पर फॉरवर्ड करने की स्थिति में अब तक उनका कैप्शन पीछे रह जाता था और यूजर्स को बार-बार कैप्शन लिखने की जरूरत पड़ती थी। अब इसमें बदलाव किया गया है और फाइल्स कैप्शन के साथ फॉरवर्ड की जा सकती हैं और कैप्शन एडिट करने का विकल्प भी मिलता है।  इसके अलावा अब PDF फाइल्स और डॉक्यूमेंट्स को भी कैप्शन के साथ फॉरवर्ड किया जा सकता है।