Haryana News

Weight Loss: तेज चलना या दौड़ना, जानिए फटाफट वेट लॉस के लिए क्या है बेहतर

 | 
Weight Loss: तेज चलना या दौड़ना, जानिए फटाफट वेट लॉस के लिए क्या है बेहतर

Walking or Running: चलना और दौड़ना दोनों कार्डियोवैस्कुलर एक्सरसाइज के अनोखे रूप हैं। दोनों उन लोगों में सबसे फेमस हैं जो काफी मात्रा में वजन कम करना चाहते हैं और जिम जाने में आलस करते हैं।

चलना और दौड़ना, दोनों उन लोगों में सबसे फेमस हैं जो वजन कम करना चाहते हैं और जिम जाने में आलस करते हैं। लेकिन अगर आप यह पता लगाने की कोशिश करते हैं कि कौन सा बेहतर है तो किसी एक को चुनना मुश्किल होगा क्योंकि दोनों के अलग-अलग हेल्थ बेनिफिट्स हैं। आपके लिए कौन सा बेहतर है यह पूरी तरह से आपके फिटनेस गोल्स पर निर्भर करता है। यहां हम कुछ बातें बता रहे हैं, जिसके बाद आप अपनी सेहत के मुताबिक दोनों में से एक का चुनाव कर सकते हैं। 

दोनों के हैं अपने फायदे

चलना और दौड़ना दोनों ही आपके कार्डियोवैस्कुलर सिस्टम के लिए अच्छे हैं। ये आपकी मांसपेशियों को फ्लेक्स करने और आपके मूड को बढ़ावा देने में मदद करते हैं। इसके अलावा, वे आपकी सहनशक्ति बढ़ा सकते हैं। ये इम्यूनिटी मजबूत कर सकता है।

वेट लॉस के लिए क्या है बेहतर

अगर आपका एकमात्र उद्देश्य वजन कम करना है तो दौड़ना सबसे अच्छा ऑप्शन है क्योंकि इससे आपको ज्यादा कैलोरी जलाने में मदद मिलती है। पैदल चलना भी आपको कैलोरी जलाने में मदद कर सकता है, लेकिन यह दौड़ने की तुलना में कम होगा। अगर आप सिर्फ अपना हेल्दी वजन बनाए रखना चाहते हैं तो रोजाना 30 मिनट टहलना आपके लिए काफी है। हालांकि, आप स्पीड बढ़ाकर कैलोरी जलाने की संख्या बढ़ा सकते हैं।


कैसे करें चुनाव

अगर आपने हाल ही में एक्सरसाइज करना शुरू किया है तो बेहतर होगा कि आप अपनी वजन घटाने की यात्रा की शुरुआत पैदल चलने से करें। एक बार जब आप रेगुलर हो जाते हैं, तो ज्यादा कैलोरी जलाने के लिए अपनी स्पीड बढ़ाएं। एक या दो हफ्ते के बाद, आप दौड़ना शुरू कर सकते हैं। अगर आपकी उम्र 50 से ऊपर हैं, दिल की किसी समस्या या जोड़ों और मांसपेशियों में दर्द से पीड़ित हैं तो पैदल चलना आपके लिए बेहतर है।