Haryana News

संडे स्पेशल लंच में तैयार करें मटर-पनीर, स्वाद ऐसा कि चाटते रह जाएंगे उगंलियां

 | 
संडे स्पेशल लंच में तैयार करें मटर-पनीर, स्वाद ऐसा कि चाटते रह जाएंगे उगंलियां

मटर पनीर का नाम सुनते ही ज्यादातर लोगों के मुंह में पानी आ जाता है। वेजिटेरियन लोग पनीर की मदद से कई तरह की शाही सब्जी तैयार करते हैं। जिसमें मटर पनीर शामिल है। घर में बनी सब्जियां रेस्टोरेंट और ढाबे में मिलने वाली सब्जियों से बिलकुल अलग होती हैं। चाहें कितनी मेहनत क्यों न कर लो लेकिन घर मे वो ढाबे वाले मटर-पनीर जैसा स्वाद आता ही नहीं है। ऐसे में आप भी सोच में पड़ जाते होंगे कि आखिर वो लोग अपनी सब्जी में ऐसा क्या डालते है कि वह टेस्ट में बिल्कुल अलग होती है। तो आज हम आज हम आपको मटर पनीर की ऐसी रेसिपी बता रहे हैं, जो बिल्कुल ढाबा स्टाइल है। साथ ही बिना किसी तामझाम के तैयार हो जाती है।

मटर पनीर की सामग्री (Matar Paneer Ingredients)
पनीर 
मटर 
खड़े मसाले
प्याज 
टमाटर  
हरी मिर्च
कश्मीरी लाल मिर्च
अदरक लहसुन पेस्ट 
जीरा 
धनिया पाउडर
हल्दी पाउडर 
गरम मसाला 
धनिया पत्ती 
नमक स्वादानुसार
घी

यूं करें तैयारी
ढाबा स्टाइल मटर पनीर बनाने के लिए सबसे पहले प्याज और टमाटर को बारीक काट लें। फिर हरी मिर्च को भी बारीक काट लें। पनीर को क्यूब में काट लें और तवे पर घी गर्म करें, फिर पनीर को अच्छे से सेक लें। इसी के साछ एक बर्तन में मटर को उबाल लें। पनीर को एक प्लेट में निकाल कर रखें और मटर को भी उबलने के बाद छोड़ दें।

ऐसे बनाएं
इसे बनाने के लिए पैन में घी गर्म करें और फिर इसमें खड़े मसाले और जीरा डालें। इसमें हरी मिर्ची और प्याज को डाल कर अच्छे से सेक लें। जब प्याज ब्राउन हो जाए तो इसमें टमाटर और अदरक-लहसुन का पेस्ट डालें और फिर थोड़ा नमक डाल कर इसे पकने दें। जब टमाटर का सारा पानी सूख जाए तब इसमें मसाले डालें। अच्छे से इसे 7 से 10 मिनट के लिए पकने दें। इसे ढक कर भी रख सकते हैं। अगर आप ढाबा वाला टेस्ट चाहते हैं तो इसमें थोड़ा किचन किंग मसाला भी डाल दें। अच्छे से जब मसाले पक जाएं तब इसमें मटर डालें। पानी वाला बनाना है तो थोड़ा पानी गर्म करके डाल दें। उबाल आने के बाद इसमें पनीर डालें। 4 से 7 मिनट के बाद इसमें गर्म मसाला मिलाएं और अच्छे से मिक्स करें। अच्छे से धनिया से गार्निश करें और फिर सर्व करें।