Haryana News

किसी और के खाते में भेज दिए गलती से पैसे, जानिए कैसे मिल सकते हैं वापस?

 | 
किसी और के खाते में भेज दिए गलती से पैसे, जानिए कैसे मिल सकते हैं वापस?
Reserve Bank of India: हम जब अपने बैंक अकाउंट से पैसे ट्रांसफर कर रहे होते हैं तो हम कई बार अकाउंट नंबर और दूसरी चीजें चेक करते हैं, लेकिन गलती तो कभी भी हो सकती है इसलिए हमें यह भी पता होना चाहिए कि अगर किसी के बैंक अकाउंट में आपने गलती से पैसे भेज दिए हैं तो आप क्या कर सकते हैं. कैसे आपको अपने पैसे वापस मिल सकते हैं और वापस मिलेंगे भी या नहीं इसकी पूरी जानकारी हम आपको यहां देने जा रहे हैं. 

इंटरनेट ने बैंकिग और हमारी लाइफ को आसान बना दिया है. अब हर काम के लिए बैंक नहीं जाना पड़ता है. पहले अगर बैंक से जुड़ा कोई भी काम होता था तो उसके लिए बैंक जाना पड़ता था लेकिन अब ऐसा नहीं है. अब बैंक से जुड़े ज्यादातर काम आपके मोबाइल पर ही हो जाते हैं. अब तो लोन की सुविधा भी मोबाइल पर भी उपलब्ध है.

चलिए अब हम आपको बताते हैं कि अगर आप किसी के खाते में पैसा ट्रांसफर कर रहे हैं और आपने गलती से किसी दूसरे के अकाउंट में ट्रांसफर कर दिया है. तो इसकी जानकारी सबसे पहले आप अपने बैंक को दें. इसकी जानकारी बैंक जाकर, फोन या ईमेल से दे सकते हैं.

वहीं जिस बैंक में पैसा ट्रांसफर हुआ है वही बैंक आपकी मदद कर सकता है. जिस बैंक में आपका अकाउंट है वह बैंक शायद ही आपकी ज्यादा मदद कर पाए. जब आप बैंक को जानकारी दें तो इसमें ट्रांजैक्‍शन की पूरी जानकारी दे जैसे की ट्रांजैक्‍शन की तारीख, समय, अपना अकाउंट नंबर और जिस अकाउंट में गलती से पैसे ट्रांसफर हो गए है वो अकाउंट नंबर. 

पैसे भेजेने वाले और पैसे पाने वाले का खाता एक ही बैंक है तो इसकी प्रोसेस जल्दी पूरी हो जाती है लेकिन अगर रिसीवर का खाता किसी और बैंक में है तो इस प्रोसेस में ज्यादा समय लग सकता है. आपको उस बैंक में भी शिकायत करानी पड़ेगी जिसके बैंक अकाउंट में आपने गलती से पैसा ट्रांसफर कर दिया है. 


बैंक कभी भी अपने ग्राहक की जानकारी किसी को भी नही देते हैं और न ही ग्राहक की परमिशन के बिना अकाउंट से पैसे ट्रांसफर कर सकते है. ज्यादातर मामलों में पैसे पाने वाला व्यक्ति पैसे वापस करने को तैयार हो जाता है, पर अगर पैसे वापस करने से मना कर दे तो आप उसपर केस भी कर सकते है.