Haryana News

Makar sankranti 2023: कंगाली के कोने में ढकेल देते हैं ये 3 काम, मकर संक्रांति के दिन भूलकर भी न ऐसा

 | 
Makar sankranti 2023: कंगाली के कोने में ढकेल देते हैं ये 3 काम, मकर संक्रांति के दिन भूलकर भी न ऐसा

Happy New Year: हिंदू धर्म में मकर संक्रांति का बड़ा महत्व है. पूरा देश इस त्यौहार को अपने रीति - रिवाजों के हिसाब से मनाता है. ज्योतिष शास्त्र के जानकार बताते हैं कि इस दिन सूर्य देवता मकर राशि में प्रवेश करते हैं. सूर्य देव के इस बदलाव से सभी राशियों पर कुछ न कुछ असर जरूर पड़ता है. इस दिन दान-धर्म का काम करने से जीवन में बरकत आती है. कई लोग संक्रांति के दिन गंगा में स्नान करने को शुभ मानते हैं. ज्योतिष शास्त्र के विद्वानों की मानें तो मकर संक्रांति के दिन भूलकर भी यह 3 काम नहीं करना चाहिए. वरना आप सालभर कंगाली और परेशानी में जूझते नजर आएंगे.

मकर संक्रांति पर भूलकर न करें ये काम
1.
अपने देश में मकर संक्रांति के दिन दान करने की परंपरा लंबे समय से चलती आ रही है. इस दिन गरीबों और असहायों को दान देने से आपका यश बढ़ता है. ज्योतिष के जानकार बताते हैं कि इस दिन घर आए हुए किसी भी गरीब, असहाय, साधु और बुजुर्ग को खाली हाथ नहीं भेजना चाहिए. अपनी शक्ति के हिसाब से उन्हें अन्न या तिल से बनी हुई चीजों का दान करना चाहिए. इससे आपका यश बढ़ेगा और आपके ऊपर माता लक्ष्मी की कृपा बनेगी.

2. मकर संक्रांति के दिन गंगा स्नान का चलन सदियों पुराना है. गंगा स्नान करने वाले इस बात का जरूर ध्यान रखें कि स्नान से पहले कुछ भी न खाएं. ऐसा करने से आपको स्नान का फल नहीं मिलता है. गंगा स्नान का सार्थक बनाने के लिए स्नान के बाद पहले गरीबों को दान करें. इसके बाद ही अन्न ग्रहण करें.


3. विद्वानों की मानें तो मकर संक्रांति के शुभ मौके पर सिगरेट, शराब, गुटका और तंबाकू जैसी चीजों से परहेज करें. इस दिन सभी को तिल और मूंग दाल की खिचड़ी का सेवन करना चाहिए. इस दिन मांस से भी लोगों को दूरी रखनी चाहिए.