Haryana News

Year 2023 में कर लिया ये एक काम, तो सेहत में आएगा सोने सा निखार; कई बीमारियां जड़ से हो जाएंगी खत्म

 | 
New Year 2023 में कर लिया ये एक काम, तो सेहत में आएगा सोने सा निखार; कई बीमारियां जड़ से हो जाएंगी खत्म

Khajoor khane ke fayede: सेहत किसी भी इंसान का सबसे बड़ा खजाना है. हर कोई खुद को फिट रखना चाहता है लेकिन मौजूदा दौर की लाइफस्टाइल ने इस काम को बड़ा ही मुश्किल बना दिया है. हेल्थ एक्सपर्ट्स बताते हैं कि आजकल की ज्यादातर बीमारियों के लिए पाचन तंत्र की कमजोरी ही जिम्मेदार होती है. खुद को सेहतमंद रखने के लिए जरूरी है कि पाचन तंत्र अच्छा हो और आपका मेटाबॉलिज्म रेट ठीक हो. डाइजेस्टिव सिस्टम को दूरुस्त करने में भीगे खजूर आपकी मदद कर सकते हैं. बता दें कि खजूर में प्रोटीन, फाइबर, विटामिन्स, आयरन और कैल्शियम समेत जरूरी मिनरल्स काफी मात्रा में पाए जाते हैं. इसकी तासीर गर्म होती है. खजूर के गुणों को देखते हुए ही इसे सेहत और स्वाद का खजाना कहा जाता है.

ऐसे करें खूजर का सेवन
हेल्थ एक्सपर्ट्स बताते हैं कि इसमें काफी मात्रा में फाइबर मौजूद होता है जो आपके पाचन तंत्र को फायदा देता है और कब्ज, अपच और पेट से जुड़ी दूसरी बीमारियों को दूर करता है. अगर आप दूध में भीगे खूजर आप रोज की डाइट में शामिल करते हैं तो इससे खजूर ज्यादा फायदेमंद हो जाता है. इसमें मौजूद कैल्शियम जोड़ों के दर्द के खिलाफ असर दिखाता है. इसमें नैचुरल शुगर मौजूद होता है जिससे डायबिटीज का खतरा नहीं होता है.

स्किन के लिए फायदेमंद
इस साल खजूर को अगर कोई शख्स डेली रूटीन का हिस्सा बनाता है कि इससे चेहरे से झुर्रियां, डार्क सर्कल्स और दाग-धब्बे गायब हो जाएंगे. इसके सेवन से चेहरे पर एक अलग निखार आएगा. स्किन केयर एक्सपर्ट्स बताते हैं कि खजूर एंटी एजिंग के लिए एक परफेक्ट डाइट बन सकता है.