Haryana News

सर्दियों में बना रहे हैं गाजर का अचार, तो इन टिप्स को जरूर करें अचार

 | 
सर्दियों में बना रहे हैं गाजर का अचार, तो इन टिप्स को जरूर करें अचार

क्या सर्दियों के मौसम में आप गाजर का अचार बनाने की प्लानिंग कर रहे हैं? अगर आपका जवाब हां है, तो आपको कई बेसिक कुकिंग टिप्स पर ध्यान देना चाहिए क्योंकि अचार बनाने में एक छोटी-सी गलती आपको बहुत भारी पड़ सकती है और आपका अचार स्वादिष्ट नहीं बन पाएगा। आइए, जानते हैं कि आपको गाजर का अचार बनाने में किन बातों का ध्यान रखना चाहिए। 

गाजर ज्यादा मोटे न लें 
आप अगर गाजर का अचार जल्दी बनाना चाहते हैं, तो याद रखें कि गाजर ज्यादा मोटे न खरीदें। इससे मसाला अंदर तक नहीं जा पाएगा और गाजर का अचार का स्वाद चटपटा नहीं लगेगा। 

पानी न जाने दें 
सबसे पहले तो याद रखें कि गाजर के मसाले में पानी न जाने दें। पानी जाने से गाजर में फफूंदी लगने का खतरा बढ़ जाता है, इसलिए कोशिश करें कि गाजर के अचार में पानी बिल्कुल भी न जाए। एयरटाइट कंटेनर को अच्छी तरह पोंछने के बाद ही इसमें अचार डालें। 

मसालों को अच्छी तरह से भूनें 
अचार बनाने में मसालों का खास रोल होता है इसलिए आप मसालों को अच्छी तरह से भूनने के बाद ही इसे अचार में मिलाएं। कच्चे मसाले डाल देने से गाजर का अचार स्वादिष्ट नहीं बनता। ऐसे में बेहतर यही होगा कि कच्चे मसालों को 4-5 मिनट के लिए रोस्ट करके ही अचार में मिलाएं। 


सिरके का कम इस्तेमाल 
हर किसी का अचार बनाने का तरीका अलग होता है। कुछ लोग सिरका डालते हैं, तो कुछ बिना सिरके के अचार बनाते हैं। आपको सिरके का ज्यादा इस्तेमाल अचार में नहीं करना है, वरना अचार में सिर्फ सिरके का स्वाद ही आएगा।