Haryana News

नए साल पर बदलें जिंदगी, जानें बेस्ट लाइफ जीने के 4 मंत्र

 | 
नए साल पर बदलें जिंदगी, जानें बेस्ट लाइफ जीने के 4 मंत्र
नया साल नई उम्मीदें लेकर आता है। साल 2022 बीत चुका है। हर किसी को आने वाले साल का इंतजार है। हर बार हम खुद से कई वायदे करते हैं लेकिन जिंदगी की भागदौड़ में फिर उसी रैट रेस में फंस जाते हैं। हमारी आने वाली जिंदगी एक सेकंड में बदल सकती है बस हमें सही फैसला लेने की जरूरत है। संघर्ष हर किसी की जिंदगी में होता है। आप इससे कैसे डील करता है, आपकी खुशहाली और तरक्की इसी पर निर्भर करती है। यहां कुछ तरीके हैं जिन्हें अपनी पर्सनैलिटी का हिस्सा बनाकर आप स्ट्रेस फ्री, खुशहाल और सक्सेसफुल लाइफ जी सकते हैं।


बदले लाइफस्टाइल
हमेशा याद रखें, हर हाल में हेल्थ हमारी प्रायॉरिटी हो। किसी भी फैसले को अपने स्वास्थ्य से ऊपर न रखें। कुछ आदतों को अपनी जिंदगी का हिस्सा बनाएं जैसे जल्दी उठना, धूप में वक्त गुजारना, रोजाना 30 मिनट ब्रिस्क वॉक करना, रोज एक फल, एक हरी सब्जी, प्रोटीन, फाइबर और ड्राईफ्रूट्स और नट्स लेना। स्ट्रेस फ्री रहने के लिए मेडिटेशन करें। रोजाना खुद को एक घंटा जरूर दें। इसमें किसी दोस्त से बात करें, गार्डनिंग करें, कुकिंग करें, डांस करें, मां-बाप के साथ वक्त गुजारें लेकिन फोन से दूर रहें।

लें सही फैसले
जीवन में कई बार ऐसा वक्त आता है जब हम तय नहीं कर पाते कि क्या करना चाहिए। ऐसे में सही फैसला लेने के लिए कुछ ट्रिक्स अपनाएं। सबसे पहले तो इसके फायदे और नुकसान एक पेपर पर लिख लें। या फिर खुद सोच लें। फिर तय करें कि किसका पलड़ा भारी है। फिर भी न समझ आए तो किसी करीबी या शुभचिंतक से सलाह लें। फैसला जल्दी लें क्योंकि आप जितना वक्त देंगे उतना उलझे रहेंगे। अपने पुराने अनुभवों से भी सीख लें। 


जीवन में न करें पछतावा
जीवन में कोई भी फैसला लें इस पर पछतावा न करें। ऐसी सिचुएशन आपकी लाइफ में कई बार आएगी पर खुद को समझाएं कि रिग्रेट नहीं करना है। इसकी सीधी सी वजह है कि इससे कुछ हासिल नहीं होगा बल्कि आपका तनाव बढ़ेगा। अगर किसी मोमेंट में आपने कोई फैसला ले लिया इसका मतलब आप उस वक्त उसके फेवर में सोच रहे थे। अब अपनी ही सोच के खिलाफ न जाएं। मूवऑन करना सीखें।

प्रजेंट में जिएं
जो इंसान पास्ट का सोचकर दुखी रहता है और फ्यूचर का सोचकर परेशान होता है वह हमेशा तनाव में रहता है। इन दोनों को बदलना हमारे हाथ में नहीं। हर दिन, हर पल को एंजॉय करते चलें। हर हाल में खुद को खुश रखने की कोशिश करें तभी आपके आसपास के लोग भी खुश रह पाएंगे। किसी भी चीज पर ओवरथिंक न करें वर्ना सही चीज भी गलत लगने लगेगी। जब कभी थॉट्स परेशान करें तो किसी से बात कर लें या बात शेयर कर लें। जीवन में 'हमेशा' और 'कभी नहीं' जैसा कुछ नहीं होता। वक्त के साथ सब बदलता रहता है। लाइफ को बहुत सीरियस होकर न जाएं, यह टेम्पररी है। इसके परमानेंट सॉल्यूशंस खोजना बंद कर दें।