Haryana News

Cardamom: बड़े काम की चीज है छोटी इलायची, शरीर के इन हिस्सों को होगा जबरदस्त फायदा

 | 
Cardamom: बड़े काम की चीज है छोटी इलायची, शरीर के इन हिस्सों को होगा जबरदस्त फायदा

Cardamom Eating Health Benefits: छोटी इलाइची एक ऐसा गरम मसाला है जिसी खुशबू हमें काफी आकर्षित करती है. इसका इस्तेमाल मिठाइयों, चाय और पुलाव और तमाम तरह की रिसेपीज बनाने में किया जाता है. छोटी इलायची के इस्तेमाल से न सिर्फ खाने का जायका बढ़ जाता है, बल्कि ये मामूली सी दिखने वाली चीज हमारी सेहत को भी काफी पहुंचाती है. आइए जानते हैं कि छोटी इलाइची हमारे किस काम आ सकती है.

छोटी इलायची के फायदे
1. मुंह की बदबू होगी दूर

छोटी इलाइची (Cardamom) का इस्तेमाल आमतौर पर नेचुरल माउथ फ्रेशनर (Natural Mouth Freshener) के तौर पर किया जाता है. अगर आप इसे रोजाना चबाएंगे तो मुंह की बदबू दूर हो जाएगी.

2. चेहरे पर आएगा निखार
गोरा चेहरा पाने की चाहत भला किसे नहीं होती, इसके लिए आप छोटी इलाइची (Cardamom) का इस्तेमाल कर सकते हैं. अगर आप इलायची के तेल को यूज फेस पर यूज करेंगे तो दाग धब्बे हटाने में मदद मिलेगी और चेहरे में निखार आ जाएगा. अगर आप चाहते हैं तो इलायती का पाउडर बनाएं और इसमें थोड़ा सा शहद मिक्स कर दें. अब इससे तैयार किए गए फेस मास्क को चेहरे पर लगा लें और थोड़ी देर के लिए छोड़ दें. आखिर में फेस को साफ पानी से धो लें.

3. होठों की बढ़ेगी खूबसूरती
आप शायद इस बात को नहीं जानते होंगे कि छोटी इलाइची (Cardamom) का इस्तेमाल कई ब्यूटी प्रोडक्ट्स और लिप केयर क्रीम में किया जाता है. घरेलू नुस्खे के तौर पर आप इसको पीसकर पाउडर बना लें और शहर मिक्स करके होठों पर मलें. करीब 15 मिनट तक सूखने का इंतजार करें और आखिर में धो लें. रेगुलर ऐसा करने से आपके होठ सॉफ्ट और खूबसूरत हो जाएंगे.

4. बॉडी होगी डिटॉक्स
अगर आप छोटी इलाइची (Cardamom) को रेगुलर चबाएंगे तो शरीर से विषाक्त पदार्थ बाहर निकालने में मदद मिलेगी. बॉडी डिटॉक्स होने का असर आपके चेहरे पर दिखाई देने लगेगा. इससे स्किन साफ होगी और फेस पर गजब का ग्लो आ जाएगा.